Khabar RSS Feed
लोकपाल पर जंतर-मंतर पर चर्चा का औचित्य नहीं : गोगोई Misc

agency

कोलकाता। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे पर निशाना साधते हुए असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने बुधवार को कहा कि वह दिल्ली के जंतर-मंतर पर जन लोकपाल विधेयक पर चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं देखते। उन्होंने कहा कि एक भ्रष्टाचार निरोधी विधेयक 'एक व्यक्ति के तानाशाही' का परिणाम नहीं हो सकता। मुख्यमंत्री ने 'फिक्की फ्रेम्स मीडिया एंड एंटरटेनमेंट बिजनेस कान्क्लेव' से इतर कहा, "मैं जंतर-मंतर पर इस विधेयक पर चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं देखता हूं। मैं लोकपाल विधेयक को पारित होते देखना चाहता हूं। इसे संसद में पारित होना है।"

अन्ना ने लोकपाल पर ममता से मदद मांगी Misc

agency

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी से आग्रह किया कि उन्हें प्रभावी लोकपाल विधेयक के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए। अन्ना ने खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मुद्दे पर सख्त रुख अपनाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रशंसा करते हुए कहा, "मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि प्रभावी लोकपाल विधेयक के मुद्दे पर भी वह इसी तरह का रुख अपनाएं।"

खाद्य महंगाई दर जल्द ही 3 फीसदी से नीचे : बसु Misc

agency

नई दिल्ली। पिछले कुछ सप्ताहों से खाद्य महंगाई दर में हो रही कमी के बीच केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने बुधवार को कहा कि खाद्य महंगाई दर एक महीने के भीतर तीन फीसदी से कम हो जाएगी। बसु ने भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित दिल्ली इकनॉमिक कांक्लेव में कहा, "मुझे उम्मीद है कि एक महीने के भीतर खाद्य महंगाई दर तीन फीसदी से नीचे आ जाएगी।"

नवम्बर की वार्षिक महंगाई दर 9.11 फीसदी Misc

agency

थोक मूल्य पर आधारित वार्षिक मंहगाई दर नवम्बर माह में भी भी ऊंचे स्तर पर बनी रही। बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार नवम्बर में मुद्रास्फीति की दर 9.11 फीसदी रही। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरें कम किए जाने की सम्भावनाओं को झटका लग सकता है क्योंकि ऊंची महंगाई दर को देखते हुए रिजर्व बैंक कठोर मौद्रिक नीति पर कायम रहने का फैसला कर सकता है चाहे बेशक वह दरों में वृद्धि नहीं करे। भारतीय रिजर्व बैंक शुक्रवार को मौद्रिक नीति की मध्य-तिमाही समीक्षा जारी करेगा।

नारेबाजी के बीच चिदम्बरम ने प्रश्नकाल में हिस्सा लिया Misc

agency

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों की नारेबाजी के बीच केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने बुधवार को प्रश्नकाल में हिस्सा लिया और प्रश्नों के उत्तर दिए। भाजपा 2जी मामले में चिदम्बरम की कथित संलिप्तता को लेकर उनसे इस्तीफे की मांग कर रही है।

काले धन पर आडवाणी का स्थगन प्रस्ताव स्वीकार Misc

agency

नई दिल्ली। लोकसभा ने काले धन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का स्थगन प्रस्ताव स्वीकार कर लिया।

अमर सिंह का पासपोर्ट जारी करने का आदेश Misc

agency

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को वर्ष 2008 के वोट के लिए नोट मामले में आरोपी राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अमर सिंह की जमानत शर्तो में संशोधन किया और उनका पासपोर्ट उन्हें सौंपने का आदेश दिया। इसके साथ ही न्यायालय ने अमर को निचली अदालत से अनुमति लिए बगैर इलाज के लिए विदेश की यात्रा करने की अनुमति दे दी।

ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं का ऑडिट होगा :रमेश Misc

agency

नई दिल्ली। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि कुछ जिलों में बड़ी अनियमितता की रपटों के बाद अब सरकार की सभी ग्रामीण योजनाओं का नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) द्वारा लेखा परीक्षण किया जाएगा।

लोकपाल पर कांग्रेस कोर कमेटी में चर्चा Misc

agency

नई दिल्ली। लोकपाल विधेयक सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक संसद भवन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यालय में हुई। कोर कमेटी की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के सहयोगियों की बैठक प्रस्तावित है।

प्रभावी लोकपाल पर कांग्रेस का रवैया ढुलमुल : मायावती Misc

agency

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकपाल विधेयक को लेकर ढुलमुल रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत तंत्र बनाने को लेकर गम्भीर नहीं है, क्योंकि इसके दायरे में सबसे अधिक उसके मंत्री ही आएंगे। मायावती ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "चाहे 2जी घोटाला हो या राष्ट्रमंडल खेल घोटाला या आदर्श सोसाइटी घोटाला, हर घोटाले में कांग्रेस तथा उसकी सहयोगी पार्टियों के नेता व मंत्रियों के नाम सामने आए हैं।"

ज्योतिष लेख