Samanya RSS Feed
जनलोकपाल विधेयक पर जिद न करें : बर्धन Misc

agency

नई दिल्ली, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव ए.बी. बर्धन ने रविवार को कहा कि यद्यपि वह अन्ना पक्ष के साथ कई मुद्दों पर सहमत हैं, लेकिन जनलोकपाल विधेयक को पूरी तरह स्वीकार किए जाने को लेकर सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा दिखाई जा रही सख्ती के वह खिलाफ हैं।

आपके समर्थन से हमारी ताकत बढ़ी : अन्ना हजारे Misc

agency

नई दिल्ली, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने अपने एकदिवसीय सांकेतिक उपवास के दौरान लोकपाल पर आयोजित बहस में हिस्सा लेने आए राजनीतिक दलों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे उनकी ताकत और बढ़ गई है। उन्होंने इन राजनीतिक दलों से आह्वान किया कि यदि सरकार मजबूत लोकपाल विधेयक लेकर नहीं आती तो वे भी उनके साथ सड़कों पर उतरने को तैयार रहें।

केजरीवाल का राहुल और कांग्रेस पर निशाना National

agency

टीम अन्ना के सिपाही अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस और उसके महासचिव राहुल गांधी पर रविवार को जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने चाहा तो संसदीय समिति ने लोकपाल को संवैधानिक दर्जा दिए जाने की सिफारिश कर डाली और हम अपनी मांगों को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं लेकिन समिति ने हमारी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। यहां तक कि प्रधानमंत्री के वादे और संसद के प्रस्ताव तक को कूड़ेदान में डाल दिया गया।

अन्ना हजारे का सांकेतिक उपवास शुरू National

agency

सरकार के लोकपाल विधेयक को 'कमजोर' बताते हुए अन्ना हजारे ने इसके विरोध में रविवार को देश की राजधानी में जंतर-मंतर पर एक दिन का सांकेतिक उपवास शुरू कर दिया। अन्ना हजारे ने उपवास पर बैठने से पहले 'भारत माता की जय', 'वंदे मात्रम' और 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि वह बहुत अधिक नहीं बोलेंगे।

देश के 'सबसे बुजुर्ग' व्यक्ति का 125 साल में निधन National

agency

देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों में शुमार परसराम गुर्जर का शनिवार को यहां 125 साल की उम्र में निधन हो गया। परसराम को 100 से अधिक उम्र तक जीने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की ओर से विश्व बुजुर्ग दिवस पर एक अक्टूबर को शतायु सम्मान दिया गया था।

कोलकाता एएमआरआई अस्पताल अग्निकांड,73 की मौत Misc

agency

कोलकाता स्थित एएमआरआई अस्पताल में लगी आग से कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में अधिकतर मरीज हैं। यह जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि 70 मरीजों एवं तीन कर्मचारियों की मौत हुई है।

सहवाग एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज Misc

agency

इंदौर। भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यवाहक कप्तान और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2010 में 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी। सहवाग ने गुरुवार को होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी चौथे एकदिवसीय मुकाबले में 140 गेंदों पर 23 चौकों और छह छक्कों की मदद से 201 रन बनाए हैं। इससे पहले सहवाग ने 69 गेंदों पर 10 चौकों और पांच छक्कों की मदद से अपने करियर का 15वां शतक पूरा किया था। सहवाग ने सबसे तेजी से 200 रन पूरे किए।

ओबामा ने 1 और भारतवंशी को महत्वपूर्ण पद दिया Misc

agency

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतवंशी प्रीता डी. बंसल को सरकारी कामकाज की दक्षता, निष्पक्षता एवं गुणवत्ता को बढ़ावा देने वाली स्वतंत्र संस्था का सदस्य नियुक्त किया है।

नायक बने कोहली और रोहित,भारत को जीताया Misc

agency

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह और नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अनुपस्थिति में भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों ने जोश व संयम का भरपूर परिचय देते हुए शुक्रवार को वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट मैदान पर खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में वेस्टइंडीज की यंग बिग्रेड को पांच विकेट से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ ही पांच मैचों की इस श्रृंखला में भारतीय टीम अब 2-0 से आगे हो गई है। उसने कटक में मंगलवार को खेले गए पहले मुकाबले में एक विकेट से जीत हासिल की थी।

गैस त्रासदी की बरसी : अब भी हरे हैं जख्म Misc

agency

भोपाल। भोपाल में 27 वर्ष पहले हुई गैस त्रासदी को लोग अब तक नहीं भुला पाए हैं, उनके जख्म अब भी हरे हैं। केंद्र व राज्य सरकार के रवैए को लेकर उनमें आक्रोश व्याप्त है और वे हादसे की बरसी पर शनिवार को अपने से बिछड़े लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ विरोध का इजहार करेंगे। भोपाल के लिए दो-तीन दिसम्बर, 1984 की रात काल बनकर आई थी। इस रात यूनियन कार्बाइड संयंत्र से रिसी जहरीली गैस ने तीन हजार से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला दिया था, वहीं लाखों लोगों को तरह-तरह की बीमारियों ने अपनी चपेट में ले लिया था।

ज्योतिष लेख