Rang-Rangili RSS Feed
मैहर की शारदा देवी की मूर्ति से लिपटा अजगर Misc

agency

मध्य प्रदेश के सतना जिले में स्थित मैहर की शारदा देवी की मूर्ति से एक अजगर लिपटा मिला। इस अजगर को सुरक्षित निकाल लिया गया।

इंसानों की तरह आपस में बहस करते हैं हाथी Misc

agency

यह कहा जाए कि हाथी भी इंसानों की तरह किसी मुद्दे पर आपस में बहस करते हैं तो थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह सच है। हाथी खासतौर पर रास्ते की दिशा को लेकर आपस में बहस करते हैं।

मॉडल बना महात्मा Misc

agency

दौलत व शोहरत किसे प्यारी नहीं लगती। जिसके लिए इनका कोई मोल नहीं होता, उसे समाज में संत व महात्मा का दर्जा मिल जाता है। मध्य प्रदेश के शुजालपुर में जन्में उदय सिंह देशमुख भी ऐसे ही लोगों में से एक है, जिन्हें कॉरपोरेट जगत और मॉडलिंग की दुनिया रास नहीं आई। उन्होंने उस चकाचौंध को छोड़कर समाज सुधार का अभियान छेड़ा है। इसीलिए समाज ने उन्हें नया नाम दिया है, 'भय्यू जी महाराज'।

चांद पर भी हो सकता है पृथ्वी जितना जल Misc

agency

चंद्रमा पर उतना पानी हो सकता है, जितना आज पृथ्वी पर है। यह बात अपोलो अभियान द्वारा लाए गए एक पत्थर के शोध से पता चली है।

सगाई के 28 वर्ष बाद किया विवाह Misc

agency

किसी युगल की सगाई और शादी के बीच अधिकतम कितने समय का अंतर हो सकता है। छह महीने, एक वर्ष, दो वर्ष या फिर अधिकतम तीन वर्ष लेकिन ब्रिटेन में एक युगल ने सगाई के 28 वर्ष बाद शादी रचाई।

तनाव का पड़ता है ड्राइविंग पर भी असर Misc

agency

तनाव और चिंता न केवल लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि यह ड्राइविंग पर भी असर डालती है। तनाव और चिंताग्रस्त युवा चालकों के साथ अक्सर सड़कों पर असुरक्षा का खतरा बना रहता है।

ताजमहल पर भी पड़ती है गर्मी की मार Misc

agency

विश्वप्रसिद्ध पुरातात्विक धरोहर ताजमहल को प्रकृति और मनुष्य से दोतरफा खतरे का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के दिनों में सूखी यमुना से उड़कर आती रेत और राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों की ओर से आने वाली धूलभरी हवाएं इस स्मारक को बेरंग कर इसकी खूबसूरती पर धब्बा लगाने की कोशिश कर रही हैं।

107 शादियां, 185 बच्चे Misc

agency

लोगो के लिए एक ही शादी काफी होती है लेकिन नाइजीरिया के एक 87 वर्षीय शख्स ने अपने जीवनकाल में कुल 107 महिलाओं के साथ शादी रचाई है और उनसे उसके 185 बच्चे हैं।

ब्रेक-अप, ब्रेक-फ्री और छोटे बाल Misc

agency

प्राची निगम (23) ने चार साल बाद अपने लम्बे बाल कटवाकर कंधे तक रख लिए। यह उनके दोस्तों के लिए आश्चर्यजनक था। पर वास्तव में वह अपने पूर्व प्रेमी को बताना चाहती थीं, "तुम अब मेरी जिंदगी में नहीं हो और तुम्हें मुझमें जो चीज सबसे अधिक पसंद थी, मैंने वे खत्म कर दी हैं।"

रामचरितमानस और रामायण अब भोजपुरी में भी Misc

agency

मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन को लेकर विभिन्न भाषाओं में कई पुस्तकों तथा ग्रंथों की रचना हुई, जिनमें सर्वाधिक चर्चित रामचरितमानस और रामायण है। ये दोनों ग्रंथ अब लोगों को भोजपुरी में भी उपलब्ध हैं। इनका भोजपुरी अनुवाद बिहार के बक्सर जिले के एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने किया है।

ज्योतिष लेख