Rang-Rangili RSS Feed
हमारी सोच से कहीं अधिक चतुर होते हैं कौवे Misc

agency

लंदन। कौवे हमारी सोच से कहीं अधिक चतुर होते हैं। उनमें सीखने और नए साधनों का इस्तेमाल करने की समझ होती है। यही कारण है कि जब आप उन पर बंदूक से निशाना लगाने की नकल भी कर रहे हों तो वे छतों और खम्भों से उड़ जाते हैं। विज्ञान पत्रिका 'पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) और कैम्ब्रिज (ब्रिटेन) विश्वविद्यालयों द्वारा कराए गए शोध से पता चला है कि कौवे नए उपकरणों से सीखने की प्रक्रिया में सतत लगे रहते हैं।

दीमक को मार सकती हैं श्रमजीवी चीटियां Misc

agency

लंदन। एक अफ्रीकी प्रजाति की श्रमजीवी चीटियां खुद में मौजूद एक शक्तिशाली जहर से दीमक को दूर से ही पंगु बना सकती हैं व मार सकती हैं। प्राकृतिक कीटनाशक तैयार करने की दिशा में यह शोध मददगार हो सकता है।

सूर्य का भविष्य बताते हैं पुराने तारे Misc

agency

लाल तारों के नाम से मशहूर पुराने तारे बताते हैं कि पांच अरब साल बाद सूर्य कैसा दिखेगा। सूर्य की बाहरी परत का विस्तार हो जाएगा और यह ठंडी हो गई होगी, इसलिए यह लाल दिखाई देगी। जबकि इसका मध्य भाग अत्यधिक गर्म व घना हो जाएगा।

सप्ताह भर में 1500 बार नियमों को तोड़ा, 118000 डॉलर का जुर्माना Misc

agency

इटली में रहने वाली एक बुजुर्ग ब्रिटिश महिला पर महज सप्ताह भर में 1500 बार यातायात नियमों का उल्लंघन करने के अपराध में 1,18,000 डॉलर (लगभग 76,000 पाउंड) का जुर्माना किया गया है। इटली पुलिस को इस महिला की तलाश थी। समाचार पत्र 'डेली मेल' के अनुसार इस 62 वर्षीय महिला पर पिछले कुछ हफ्तों में 1500 बार शहर में गति सीमा का उल्लंखन करने और यातायात प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप है। महिला की पहचान यातायात नियमों को तोड़ते वक्त कैमरे में कैद तस्वीरों की और उसकी गाड़ी मर्सिडीज बेंज की मदद से हो पाई।

..तो पंजाब के किसान आलू सड़कों पर फेंक देंगे Misc

agency

पंजाब के किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि राज्य सरकार ने उनकी समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया, तो वे आलू की अपनी फसल शहर की सड़कों पर फेंक देंगे। यदि ऐसा हुआ तो जालंधर की सड़कों पर आलू ही आलू नजर आएंगे। आलू उत्पादक किसान अपने उत्पाद फेंकने की घोषणा करने के लिए इसलिए विवश हुए हैं, क्योंकि आलू की कीमत एक रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। जबकि आलू पर उत्पादन की लागत कम से कम पांच रुपये प्रति किलोग्राम पड़ी है।

केबीसी में पांच करोड़ जीत मुकद्दर के सिकंदर बने सुशील National

agency

किस्मत का कुछ पता नहीं, किस गली, किस दरवाजे से आए और पूरी जिंदगी बदल कर रख दे। कौन बनेगा करोड़पति के पांचवे संस्करण में बिहार के सुशील कुमार की जिंदगी में भी किस्मत कुछ इसी तरह अंजान दरवाजे से दाखिल हुई। और एक झटके में उनकी पूरी जिंदगी को बदल कर रख दिया।

राजा को मिली रानी, भूटान नरेश ने रचाई शादी International

agency

भूटान के राजा और दुनिया के सबसे युवा युवराज जिग्मे खेशर वांगचुक ने गुरुवार की सुबह अपनी प्रेमिका जेटसन पेमा से शादी रचा ली। ये शादी भूटान की राजधानी थिंपू से करीब 71 किलोमीटर दूर पुंखा शहर में एक पौराणिक किले में संपन्न हुई। बौधिक मंत्रोच्चारण और विशेष प्रार्थना के बीच आज तड़के 4 बजे जिग्मे और पेमा एक दूसरे के हो गये।

हॉलीवुड हसीनाओं को भी भाती हैं साड़ियां Hollywood

agency

हॉलीवुड अभिनेत्री और बिज़नेस वुमेन पेरिस हिल्टन भारत उतरी तो अपने नीले रंग के वेस्टर्न आउटफिट में। लेकिन जब उन्होंने भारत की पारंपरिक साड़ी लपेटीं तो लगा मानों किसी ने बार्बी गुड़िया को साड़ी बांध दिया हो। पेरिस हिल्टन को साड़ी इतनी भा गई कि उन्होंने एक फैशन मैग्ज़ीन के कवर पेज के लिए साड़ी में ही अपनी तस्वीर खिंचायी।

आपके अंदर के अपराधी को मार सकती है शादी Misc

agency

विवाह आपके अंदर के अपराधी को मार सकता है। विवाह के बाद व्यक्ति का आत्म-नियंत्रण बढ़ जाता है।

कामकाजी महिलाएं बन रही हैं गृहणियां! International

agency

ब्रिटेन में विभिन्न कार्यक्षेत्रों में महिलाओं की संख्या कम होती जा रही है। सार्वजनिक क्षेत्र में कटौती के कारण अब ये कामकाजी महिलाएं गृहिणी में तब्दील हो रही हैं। 'इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी रिसर्च' के आंकड़े बताते हैं कि महिला कर्मचारियों के बीच बेकारी तेजी से बढ़ रही है।

ज्योतिष लेख