Guest Corner RSS Feed
कब तक चलेगी रेल पर राजनीति Misc

Dr.Shiv Kumar Rai

आखिरकार तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राजनीतिक हितों को ध्यान में रखते हुए रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी को उनके पद से हटवाकर अपने खास मुकुल रॉय को रेल मंत्रालय का जिम्मा दिलवा ही दिया। ये वही मुकुल रॉय हैं, जिन्हें ममता बनर्जी पहले भी रेलमंत्री बनाना चाहती थीं, लेकिन प्रधानमंत्री ने उन्हें रेल राज्य मंत्री ही बनाया। एक वक्त वह भी था,

प्रवासन मुद्दा: कितनी हकीकत कितना फसाना Misc

Tanveer Zafri

वैश्वीकरण के वर्तमान दौर में जहां उद्योग तथा व्यापार के लिए दुनिया के लगभग सभी देशों ने अपने दरवाज़े खाले रखे हैं वहीं दुनिया का कोई भी व्यक्ति किसी भी देश में अपने जीवन के किसी सार्थक मकसद को लेकर आने-जाने के लिए भी स्वतंत्र है।

उम्र के मसले Misc

Alok Puranik

पोस्टर है नेताजी के जन्मदिन का। लिखा हुआ है-फलां नेताजी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। पोस्टर में सिर्फ जन्मदिन की तारीख लिखी हुई है। नेताजी कितने साल के हुए, यह नहीं बताया गया है। अभिनेत्रियों की उम्र के मामले में तो आम तौर पर साफगोई नहीं बरती जाती थी। पर अब ये नेताओं के मामले में भी होने लगा है। कल को सवाल ना उठे कि 78 साल के नेताजी कैसे चीफ मिनिस्टर बन सकते हैं, जब नब्बे साल के नेता जीवित मौजूद हैं। इस टाइप के सवाल उठ सकते हैं। उम्र को लेकर कई लेकर सवाल हैं, कई बवाल हैं।

यह है उत्तर प्रदेश में दलितों के उत्थान की हकीकत Misc

Nirmal Rani

उत्तर प्रदेश की मुख्‍यमंत्री सुश्री मायावती अपने राजनैतिक गुरु स्वर्गीय कांशीराम के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में 1980 में घूम-घूम कर आखिरकार दलित समाज को यह समझा पाने में सफल रही थीं कि यदि दलित समाज सिर उठाकर समाज में जीना चाहता है तथा अपना व अपने बच्चों का मान-सम्‍मान, विकास एवं उत्थान चाहता है तो वह बहुजन समाज के साथ मिलकर हमें सत्ता सौंपे।

सोशल मीडिया पर हमें अमेरिका न सिखाए Misc

Piyush Pandey

दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने सोशल मीडिया पर नकेल कसने के अपने इरादे जाहिर ही किए कि इंटरनेट पर उनके खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। यह लाज़िमी था। लेकिन, सिब्बल के बयान के फौरन बाद अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भी जिस तरह भारत पर निशाना साधा, वह चिंता का विषय है।

पूनम पांडे की 'पोर्न साइट' के बहाने Misc

Piyush Pandey

विश्व कप क्रिकेट से पहले नामालूम सी मॉडल पूनम पांडे आज देश की चर्चित हस्तियों में शुमार हैं। वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया की जीत के बाद ‘कपड़े उतारने’ का ऐलान कर सुर्खियों में आई पूनम अब अपनी वेबसाइट पर एक के बाद एक उत्तेजक वीडियो प्रसारित कर चर्चा में हैं। पूनम ने हाल में बाथ टब में नहाते हुए अपना वीडियो साइट पर अपलोड किया तो उसे देखने वालों की ऐसी भीड़ टूटी की साइट ही क्रैश हो गई।

मज़हब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना Misc

Nirmal Rani

भारत वर्ष में सर्वधर्म संभाव व सांप्रदायिक सौहार्द जैसी बुनियादी प्रकृति को उजागर करने वाले अल्लामा इकबाल की यह पंक्तियां-मज़हब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना-हिंदी हैं हम वतन हैं

हार कर जीतने वाले को 'स्टीव जॉब्स' कहते हैं... Misc

Piyush Pandey

सूचना तकनीक की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक एपल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स महज 56 साल की उम्र में दुनिया कूच कर गए। तकनीकी दुनिया के बादशाह के निधन पर फेसबुक और ट्विटर जैसे मंच श्रद्धांजली से पट गये। जॉब्स के निधन की ख़बर प्रसारित होते ही माइक्रोब्ल़गिंग साइट ट्विटर पर हर सेंकेड 10,000 से अधिक ट्वीट किए गए।

मोदी का 'सद्भावना उपवास': सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को? Misc

Nirmal Rani

अहिंसा परमो धर्म: सूत्र के उपासक शन्तिदूत महात्मा गांधी का गृहराज्य गुजरात जो 2002 में हुए गोधरा नरसंहार तथा इसके तत्काल बाद राज्य में हुए सांप्रदायिक दंगों के कारण 'राष्ट्रीय शर्म' के रूप में बदनाम हो गया था इन दिनों वही गुजरात राज्य एक बार फिर चर्चा में है।

‘आंदोलनकारी दारुबाज’ का इंटरव्यू !(व्यंग्य) Misc

Piyush Pandey

महाराष्ट्र सरकार ने 25 साल से कम उम्र के नौजवानों के शराब पीने पर रोक लगा दी है। अभिनेता इमरान खान को यह बात अखर गई। वह अब इस संबंध में अदालत का दरवाजा खटखटा चुके हैं। इधर, मेरी मुलाकात एक दारुबाज से हो गई, जो संयोग से आंदोलनकारी भी है। इस दारुबाज आंदोलनकारी ने इमरान खान से अपील की है कि वह भी अपनी मांग के पक्ष में जंतर मंतर पर दारुबाजी का कार्यक्रम करें।

ज्योतिष लेख