Technology RSS Feed
नैनोपार्टिकल से सुलझ सकता है चंद्रमा की मिट्टी का रहस्य Misc

agency

वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की ऊपरी कठोर चट्टानी सतह के बुलबुलों में नैनोपार्टिकल होने की पुष्टि की है, जिससे इसकी मिट्टी की असामान्य खूबियों का रहस्य सुलझाने में मदद मिल सकती है।

कुडनकुलम परमाणु विद्युत संयंत्र का निरीक्षण जारी Misc

agency

कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना (केएनपीपी) के 1,000 मेगावॉट के दो रिएक्टरों में से पहले रिएक्टर से सारा कृत्रिम ईंधन निकाले जाने के बाद परमाणु विशेषज्ञ अब रिएक्टर का निरीक्षण कर रहे हैं। यह बात एक अधिकारी ने सोमवार को बताई।

उप्र में अब ई-टेंडरिग से आवंटित होंगे खनन पट्टे Misc

agency

उत्तर प्रदेश सरकार ने शासन व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर देते हुए बताया कि प्रदेश में खनन पट्टों के आवंटन में ई-टेंडरिंग को अनिवार्य कर दिया।

पाकिस्तान ने हत्फ-8 मिसाइल का परीक्षण किया Misc

agency

पाकिस्तान ने गुरुवार को परमाणु क्षमता सम्पन्न हत्फ-8 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "पाकिस्तान ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित एयर लांच्ड क्रूज मिसाइल हत्फ-8 का आज (गुरुवार को) सफल परीक्षण किया।"

आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण Misc

agency

भारत ने सोमवार को सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल आकाश का ओडिशा में एक रक्षा ठिकाने से सफलतापूर्वक दो परीक्षण किए।

पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ा Misc

agency

अमेरिका की निजी कम्पनी 'स्पेसएक्स' का मानवरहित अंतरिक्ष यान शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ गया।

2015 में पहला उपग्रह प्रक्षेपण करेगा श्रीलंका Misc

agency

श्रीलंका साल 2015 में अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपण करेगा और इसमें चीन उसकी मदद करेगा।

नए उपकरण से होगी डेंगू मच्छरों की पहचान Misc

agency

एक नए उपकरण से डेंगू वायरस-वाहक मच्छरों की पहचान हो सकेगी। इससे दुनियाभर में होने वाले डेंगू संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकेगी।

पहला निजी अंतरिक्ष विमान अंतरिक्ष स्टेशन रवाना Misc

agency

अमेरिका की एक निजी अंतरिक्ष विमानन कम्पनी 'स्पेसएक्स' ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक मानवरहित कैप्सुल का प्रक्षेपण किया।

कुडनकुलम संयंत्र का व्यावसायिक संचालन अगस्त में Misc

agency

कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना (केएनपीपी) की 1,000 मेगावाट की दो इकाइयों में से एक का व्यावसायिक संचालन इस वर्ष अगस्त में शुरू होने की पूरी सम्भावना है

ज्योतिष लेख