Technology RSS Feed
3डी फोटो रिपोर्ट बनाएंगे अंतरिक्ष केंद्र के सदस्य Misc

agency

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के सदस्य रूसी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती द्वारा भेजे गए 3डी कैमरे की मदद से अंतरिक्ष केंद्र पर स्थित जीवन की हलचलों का फोटो रिपोर्ट बनाएंगे।

पृथ्वी की संरचना सूर्य से भिन्न : वैज्ञानिक Misc

agency

सिडनी | वैज्ञानिकों ने 100 साल पुरानी इस धारणा को खारिज कर दिया है कि पृथ्वी की रासायनिक संरचना सूर्य के समान है।

अग्नि-5 का परीक्षण पखवाड़े के भीतर :डीआरडीओ Misc

agency

नई दिल्ली | भारत एक पखवाड़े के भीतर अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र (आईसीबीएम) अग्नि-5 का परीक्षण करेगा। अग्नि-5 की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है। रक्षा एक्सपो में एक संवाददाता सम्मेलन में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख वी.के. सारस्वत ने कहा कि अग्नि-5 का परक्षीण अप्रैल के मध्य में किया जाएगा। अभी तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

43 साल बाद मिले पहले चंद्रयान के रॉकेट इंजन Misc

agency

वाशिंगटन | चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले इंसान नील आर्म्सट्रांग और उनके सहयोगी अंतरिक्षयात्रियों को लेकर जाने वाले अपोलो-11 चंद्रयान के राकेट के पांच इंजन प्रशांत महासागर के तल पर पाए गए हैं। वेबसाइट 'स्पेस डॉट कॉम' के मुताबिक अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (नासा) द्वारा 16 जुलाई, 1969 को प्रक्षेपित शक्तिशाली सैटर्न-वी रॉकेट के इंजनों को हाल ही में खोजा गया है। प्रक्षेपण के दौरान इन इंजनों का इस्तेमाल अपोलो-11 के लिए पावर-बूस्टर के रूप में किया गया था। पहले चरण के सम्पन्न होने के बाद यह रॉकेट मुख्य रॉकेट से अलग हो गया था और समुद्र में गिर गया था। इसके बाद इसे खोजने की कोशिश हुई लेकिन इस सम्बंध में सभी प्रयास नाकाम रहे। अमेजन डॉट काम के संस्थापक अरबपति व्यवसायी जेफ बेजोस ने हाल ही में एक निजी खोज अभियान के अंतर्गत इन इंजनों को खोज निकाला। बेजोस के मुताबिक ये अपोलो-11 की ऐतिहासिक यात्रा के

आईएसएस के 3 सदस्य पृथ्वी पर लौटेंगे Misc

agency

मास्को | अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के तीन सदस्य 27 अप्रैल को पृथ्वी पर लौटेंगे। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी। रॉसकोसमॉस ने बुधवार को कहा कि रूस का मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के 27 अप्रैल को पृथ्वी पर उतरने की उम्मीद है।

आरकॉम ने एप्लीकेशंस अवेयर नेटवर्क सेवा का किया विस्तार Misc

agency

मुम्बई | रिलायंस कम्युनिकेशंस ने बुधवार को देश में अपने एप्लिकेशन अवेयर नेटवर्क सेवा के विस्तार की घोषणा की। इससे देश के कारोबारियों को अपने कारोबार को बेहतर करने के लिए बेहतर नेटवर्क अपनाने का विकल्प हासिल होगा। रिलायंस कम्युनिकेशंस के ग्लोबल एंटरप्राइज बिजनेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत गर्ग ने कहा, "बड़ी कम्पनियों के बड़े क्षेत्रों में अपने नेटवर्क में फैले कर्मचारियों, उपभोक्ताओं और उपकरणों से जुड़े रहना होता है। इसलिए इस सेवा का मकसद कारोबारियों को बेहतर विकल्प पेश करना है।"

चिकित्सा निदान में महत्वपूर्ण हो सकते हैं कैमरा फोन Misc

agency

लंदन। कैमरा फोन चिकित्सा निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। खासतौर पर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में ये उपयोगी हो सकते हैं। नीदरलैंड के रॉयल ट्रापिकल इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता कोसजे तुईज्न ने बताया कि दो मैगापिक्सल कैमरा स्पष्ट माइक्रोस्कोपी छवियों (माइक्रोस्कोप के इस्तेमाल से ली जाने वाली तस्वीरें) को लेने में सक्षम है, जिन्हें एक विशेषज्ञ द्वारा विश्लेषण के लिए एक वेबसाइट पर भेजा जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अंतरिक्ष-यात्रा परियोजना की घोषणा की Misc

agency

कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर निर्माता कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापकों में से एक पॉल एलेन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह और उद्यमी बर्ट रूटन एक विशालकाय विमान बनाएंगे। अंतरिक्ष यानों के प्रक्षेपण के लिए इसका इस्तेमाल होगा।

मप्र में गेहूं खरीदी की जानकारी एसएमएस से Misc

agency

मध्य प्रदेश में इस वर्ष समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी प्रक्रिया की जानकारी किसानों को एसएमएस के जरिए दी जाएगी। इसके लिए किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकृत किसानों को ही एसएमएस के जरिये बताया जाएगा कि उन्हें किस तारीख में और कब अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्र पहुंचना है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सभी 50 जिलों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों का अग्रिम पंजीकरण किया जा रहा है। अब तक दो लाख, 75 हजार, 680 किसान पंजीकृत किए जा चुके हैं। यह प्रक्रिया 15 फरवरी तक जारी रहेगी।

लखटकिया नहीं करोड़ी नैनो कहें जनाब ! Misc

agency

नैनों को अभी तक हम लखटकिया ने नाम से ही जानते हैं। लेकिन जिस नैनों की यहां बात हो रही है उसे खरीदने के लिए अब लाख नहीं करोड़ों खर्च करने पड़ेंगे। टाटा समूह ने अपनी एक नैनो कार का ऐसा मॉडल पेश किया सोने-चांदी और कीमती पत्थरों से जड़ा हुआ है। इस नक्काशी के बाद नैनों कार के इस मॉडल की कीमत हो गई है 22 करोड़ रुपये।

ज्योतिष लेख