Get free astrology & horoscope 2013
Social Media RSS Feed
अब इंटरनेट पर होंगी टैगोर की कृतियां Misc

agency

रबींद्रनाथ टैगोर की कृतियां जल्द ही इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएंगी। कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय के विद्वानों का एक समूह इस काम को अंजाम देने में जुटा है। जादवपुर विश्वविद्यालय के अनुवाद अध्ययन एवं साहित्य विभाग के प्रोफेसर द्वय स्वपन मजूमदार और सुकांता चौधरी के नेतृत्व में चल रही डिजीटल पुस्तकालय की इस परियोजना की देख-रेख नामी विद्वान एवं लेखक शंखा घोष कर रहे हैं।

ट्विटर पर फर्जी ओसामा आज भी ! Misc

agency

ट्विटर के ज़रिए ही ओसामा-बिन-लादेन की मौत की ख़बर सबसे पहले आम लोगों तक पहुँची। जहाँ राष्ट्रपति बराक ओबामा ख़ुद ट्विटर पर हैं, तो ओसामा-बिन-लादेन की मौजूदगी भी यहाँ है। ओसामा की मौत को दो दिन बीत चुके हैं लेकिन फिर भी वह यहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराए हुए है। ओसामा के ट्विटर पर कई सारे अकाउण्ट्स हैं। हालाँकि ओसामा के ये सारे अकाउण्ट्स फ़र्ज़ी हैं और असली ओसामा से इनका कोई ताल्लुक़ नहीं है।

मेल से आगे का जी-मेल Misc

पीयूष पांडे

गूगल की ई-मेल सेवा जी-मेल को 1 अप्रैल 2004 को जब शुरु किया गया था, तो उसमें कोई विशेष फीचर्स नहीं थे। सिवाय मेल के भीतर बेहतरीन सर्च और एक जीबी की जबरदस्त संग्रहण क्षमता के। जी-मेल की सदस्यता भी उस वक्त निमंत्रण से मिलती थी। उस दौर में अमेरिका की लोकप्रिय ई-मेल सेवा यूएसएडॉटनेट ने लोगों से पैसा वसूलना शुरु किया था, लिहाजा निशुल्क एक जीबी की संग्रहण क्षमता की सुविधा ने लोगों को जी-मेल का दीवाना बना दिया। हालांकि, जी-मेल की शुरुआत के पहले दिन सूचना तकनीक के कई जानकार इस बात पर बहस कर रहे थे कि कहीं यह गूगल का पहली अप्रैल का मजाक तो नहीं !

वेब पर रूसी राष्‍ट्रपति मेदवेदेव का नृत्य वीडियो Misc

agency

इन दिनों इंटरनेट पर एक वीडियो खासा लोकप्रिय हो रहा है। इसमें रूसी राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव को स्थानीय पॉप समूह कॉम्बिनेत्सिया के 'अमेरिकन बॉय' गीत पर थिरकते दिखाया गया है।

फेसबुक पर आपत्तिजनक तस्वीर के कारण गंवाया सौंदर्य ताज Misc

agency

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर अपनी आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने के कारण ब्रिटेन की एक सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता को अपना ताज गंवाना पड़ा है।

शाहरुख की 'रॉ-वन' का वीडियो गेम Misc

agency

अभी तक आपने टॉम राइडर, रेसिडेंट ईवल, प्रिंस आफ पर्शिया जैसे कई हॉलीवुड फिल्मों के वीडियो गेम देखे होंगे। अब इसी परंपरा का निर्वाह शाहरुख खान बॉलीवुड में करने जा रहे हैं। शाहरुख अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म 'रॉ-वन' का एक वीडियो गेम तैयार करवा रहे हैं। दरसल किंग खान 'रॉ-वन' के प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसीलिए उन्होने फिल्म रिलीज होने से पहले ही उसे लोकप्रिय बनाने के लिए वीडियो गेम का रूप दे दिया।

ट्विटर पर माधुरी बोलीं-रजनी की बहन नहीं बनना Misc

agency

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने दक्षिण के मशहूर अभिनेता रजनीकांत के साथ फिल्म करने से इंकार कर दिया है। दरअसल वह रजनीकांत की बहन की भूमिका नहीं करना चाहती थीं।

एंगल 3.0 : यूट्यूब पर बहते ज़हर से बचिए ! National

Piyush Pandey

वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब पर करोड़ों वीडियो उपलब्ध हैं। रोज़ाना लाखों वीडियो यहां अपलोड किए जाते हैं। दिलचस्प यह कि यहां आपकी जरुरत और पसंद का लगभग हर वीडियो उपलब्ध है। यूट्यूब को गूगल ने साल 2006 में 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था और उसके बाद से इसकी लोकप्रियता में जबरदस्त उछाल आ चुका है।

आइए बनाएं ट्विटर की दुनिया और रोमांचक! Misc

agency

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की 140 अक्षरों की ताकत का सुरुर अब दुनिया भर के लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। अच्छी बात यह है कि इसके उपयोक्ताओं का विस्तार निजी से सार्वजनिक संस्थाओं की तरफ खूब हो रहा है। सेलेब्रिटी और आम लोगों से इतर कई संस्थाएं ट्विटर का इस्तेमाल अपने अपने लाभ के लिए कर रही हैं।

बड़े धोखे हैं ब्लॉगिंग की राह में Misc

Piyush Pandey

अमिताभ बच्चन से लेकर आमिर खान, सलमान खान, मनोज बाजपेयी और शिल्पा शेट्टी तक कई कलाकार इन दिनों ब्लॉगिंग कर रहे हैं। ऐसे में, अगर माधुरी दीक्षित का ब्लॉग इंटरनेट पर आपको दिखायी दे तो क्या आप उस पर विश्वास नहीं करेंगे ?


मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।