Astrology RSS Feed
प्रोटीन से भरा हो सुबह का नाश्ता Ayurveda

agency

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर आहार लें। इससे आप संतुष्ट रहते हैं और अधिक खाने से भी बच जाते हैं। आधुनिक और तनाव से भरे जीवन में ज्यादा खाना अभिशाप बन चुका है।

कोशिकाऐं करती हैं संकेतों का आदान-प्रदान Ayurveda

agency

शरीर की ज्यादातर कोशिकाएं बेहद सूक्ष्म नलिकाओं की मदद से विद्युत संकेत भेजकर एक-दूसरे से बातें करती हैं। ये सूक्ष्म नलिकाएं ही कोशिकाओं के बीच संचार की माध्यम हैं।

किशोरियों में आयोडीन की कमी का संतान पर भी असर Ayurveda

agency

किशोरियों में आयोडीन की कम मात्रा खुद उनके स्वास्थ्य को तो बहुत हद तक प्रभावित नहीं करती, लेकिन इससे भविष्य में उनके होने वाले बच्चों पर गहरा असर पड़ सकता है। उनका मानसिक विकास बाधित हो सकता है।

कैंसर फैलाते हैं ऊर्जा बचाने वाले बल्ब Ayurveda

agency

ऊर्जा बचाने वाले काम्पेक्ट फ्लोरेसेंट लैम्प्स (सीएफएल) बल्ब निसंदेह हमारे बटुए के लिए अच्छे हैं लेकिन इनका हमारे स्वास्थ्य पर घातक असर पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि जलाए जाने के साथ ही ये बल्ब कैंसर पैदा करने वाले रसायन छोड़ते हैं।

पेट के कीटाणुओं के लिए टीका जल्द ही बाजार में Ayurveda

agency

शोधकर्ता शर्करा आधारित ऐसे टीके का विकास कर रहे हैं, जिससे पेट के कैंसर सहित गैस के लिए जिम्मेदार जानलेवा कीटाणुओं से लड़ा जा सके। कनाडा में ग्वेल्फ यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर मैरियो मोंटीरो के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि कार्बोहाइड्रेट आधारित एंटीजेन चूहों में गैस्ट्रिक कैंसर के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता विकसित करता है।

हीमोफीलिया : जब खून के थक्‍के नहीं जमते Ayurveda

agency

शाही बीमारी कहे जाने वाले रोग 'हीमोफीलिया' का पता उस वक्त चला था जब ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया के वंशज एक के बाद एक इस बीमारी की चपेट में आने लगे थे। शाही परिवार के कई सदस्यों के हीमोफीलिया से पीड़ित होने के कारण ही इसे शाही बीमारी कहा जाने लगा। पुरुषों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

बड़े गुणकारी हैं पालक में पाए जाने वाले नाइट्रेट Ayurveda

agency

लंदन। पालक में पाए जाने वाले नाइट्रेट आपको बढ़ाते और मजबूत बनाते हैं। आम धारणा यह है कि लौह तत्व के कारण पालक लाभकारी होता है लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें पाए जानने वाले नाइट्रेट इससे भी ज्यादा लाभकारी हैं।

शरीर को ऊर्जा देता है एक चम्मच शहद Ayurveda

agency

लंदन। एक चम्मच शहद इंसान के शरीर में ऊर्जा भर देता है। इसमें पाए जाने वाले ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के कारण यह लीवर को ग्लाइकोजेन नाम का रसायन प्रदान करता है, जो शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।

पेट की चर्बी कम करता है अनार का जूस Ayurveda

agency

लंदन। अनार का जूस कई मायनों में फायदेमंद है। यह कैंसर रोकने के साथ ही हृदय के लिए काफी अच्छा है। यही नहीं इससे सेक्स क्षमता में भी वृद्धि होती है। बहरहाल अब वैज्ञानिकों का कहना है कि इन खूबियों के साथ ही अनार का जूस पेट की चर्बी घटाने में भी काफी कारगर है।

बुजुर्गो के दिल को स्वस्थ्य रखते हैं 1-2 पैग Ayurveda

agency

शराब का सेवन करने वाले बुजुर्गो के लिए शराब का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रात का भोजन करने के बाद एक या दो पैग शराब का सेवन करने वाले बुजुर्गो में दिल की बीमारी, मधुमेह तथा मानसिक विकृति के खतरों को कम कर सकता है।

ज्योतिष लेख