Astrology RSS Feed
खुद के प्रति सकारात्मक रहें और वजन घटाएं Ayurveda

agency

खुद की काया पर दूसरे की टिप्पणियों की परवाह न करने और खुद को सकारात्मक ढंग से देखने व संतुलित आहार लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

दिल को स्वस्थ रखना है तो रोज खाएं सेब Ayurveda

agency

यदि आप चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ रहे तो हर रोज एक सेब जरूर खाएं।

लंबी बैठक, हृदय रोग को दावत Ayurveda

agency

देर तक एक ही स्थिति में बैठने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। खासकर महिलाओं के संदर्भ में यह अधिक खतरनाक हो सकता है।

सावधान! वजन बढ़ा सकता है डाइट कोक Ayurveda

agency

आमतौर पर हम यह सोचते हैं कि डाइट कोक लेने से मोटापे का कोई खतरा नहीं क्योंकि यह कैलोरीमुक्त होता है लेकिन ऐसा नहीं है। डाइट कोक में भी हमारा वजन बढ़ाने लायक कैलोरी होती है।

ऐसिडिटी से हो सकता है कैंसर Ayurveda

agency

देश के करीब 75 प्रतिशत लोग पाचन सम्बंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं। इसे चिकित्सा भाषा में 'गेस्ट्रोईसोफेजियल रिफलक्स डिसऑर्डर' (गर्ड) कहते हैं। इस बीमारी में पेट में मौजूद खाना असामान्य रूप से बार-बार आहार नली में पहुंचता है और उसकी आंतरिक त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

अभिभावकों से बच्चों में जाता है तनाव Ayurveda

agency

आप यकीन करें या नहीं, लेकिन यह सच है कि हम अपनी जिंदगी में जिस तनाव से गुजरते हैं, उसका एक हिस्सा हमें अपने अभिभावकों से मिलता है।

मस्तिष्क कैंसर के रोगी के लिए व्यायाम लाभदायक Ayurveda

agency

एक नए अध्ययन के मुताबिक मस्तिष्क कैंसर से पीड़ित लोगों की उम्र बढ़ाने में व्यायाम काफी मददगार साबित होता है। इस बीमारी से पीड़ित ऐसे व्यक्ति जो नियमित व्यायाम करते हैं वह व्यायाम न करने वाले मरीजों से ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं।

माइग्रेन से सम्बंधित जीन की खोज Ayurveda

agency

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने माइग्रेन से सम्बंधित तीन जीन (आनुवांशिक इकाई) खोजे हैं। इस खोज के बाद अत्यधिक सिरदर्द की वजह समझने की दिशा में मदद मिलने की उम्मीद है।

मूत्र परीक्षण से लग सकता है कैंसर का पता Ayurveda

agency

एक साधारण से मूत्र परीक्षण से आंत, पेट और अग्नाशय के कैंसर का जल्द पता लगाया जा सकता है। वर्तमान में कैंसर का पता लगाने के लिए जिन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है उनकी तुलना में मूत्र परीक्षण से इसका बहुत जल्दी पता चल जाता है।

ह्रदय की नाकामी का कारण बन सकती हैं कैंसर की दवा Ayurveda

agency

कैंसर को ठीक करने के लिए उपयोग में लाई जा रही एक बेहद अच्छी दवा भी रक्तचाप (बीपी) बढ़ाकर पीड़ित के ह्रदय के नाकामी का कारण बन सकती है।

ज्योतिष लेख