Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

टैक्सी में सवार होकर लगाया दुनिया का चक्कर

was riding in a taxi arround the world

12 मई 2012
 
लंदन। ब्रिटेन के तीन छात्रों ने विश्व भ्रमण के दौरान टैक्सी से 43000 मील की यात्रा की और इस पर लगभग 128600 डॉलर खर्च किया। उन्होंने टैक्सी से यात्रा करने का नया विश्व रिकार्ड भी बनाया है। हालांकि गिनीज बुक से इस रिकार्ड की पुष्टि होनी बाकी है।

समाचार पत्र 'डेली एक्सप्रेस' के अनुसार पॉल आर्चर (25 वर्ष), लीग पर्नेल (24 वर्ष) और जोनो एलिंस्टन (28 वर्ष) ने डीजल मोटर वाली टैक्सी से यात्रा के दौरान चार महाद्वीपों के 50 देशों की यात्रा की। बर्मिघम के एस्टन विश्वद्यालय के छात्रों ने पिछले वर्ष फरवरी में लंदन से अपनी यात्रा शुरू की और पिछले गुरुवार को घर पहुंचे।

यात्रा के दौरान उन्हें कुछ खट्टे मीठे अनुभवों का सामना करना पड़ा। आर्कटिक महाद्वीप में बर्फीले तूफान का सामना करना पड़ा, तो मास्को में क्रेमलिन के सामने शराब पीने के जुर्म में गिरफ्तारी भी हुई। माल्दोवा में उचित कागजात पेश न करने पर राष्ट्रपति से क्षमादान मिला। ईरान में तो उन्हें जासूस समझ कर स्थानीय पुलिस द्वारा बंधक बना लिया गया और पॉल को प्रत्यर्पित कर दिया गया।

उन्होंने एवरेस्ट के आधार शिविर पर पहुंचकर सबसे ऊंची जगह टैक्सी चलाने का भी रिकार्ड बनाया।

अभी तक टैक्सी से अधिकतम भ्रमण का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ब्रिटेन के इरेमी लेवाइन एवं मार्क एलेट और स्पेन के कार्लोस एरेसे के पास है जिन्होंने 1994 में लंदन से केपटाउन के मध्य 21691 मील की यात्रा की थी। इस दौरान 40210 पौंड की राशि खर्च हुई।

 

More from: Rang-Rangili
30712

ज्योतिष लेख