Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

वृषभ राशि राशिफल 2011

vrishbha rashifal 2011 predictions
वृषभ राशि वाले मजबूत और व्‍यवहारिक प्रवृति के होते हैं। इसके साथ ही वे अत्‍यंत महत्‍वाकांक्षी और आत्‍मविश्वासी होते हैं। वृषभ राशि वालों की इच्‍छा के विरुद्ध इनसे कोई काम करवाना बेहद कठिन है। लेकिन अपने नेता के प्रति ये सदैव ईमानदार रहते हैं। वे स्थिर, परंपरावादी और कानूनी का पालन करने वाले नागरिक होते हैं। वे शांति प्रिय होते हैं। क्‍योंकि भौतिक और शारीरिक सुखों के प्रति इनका आकर्षण होता है, इसलिये धन के प्रति इनकी लालसा अधिक होती है। इनमें धनवान बनने के सभी गुण इनमें मौजूद होते हैं। स्‍वयं को सुरक्षित रखने के लिये ये अपनी ओर से हर संभव प्रयास करते हैं।
 
 
साल 2011 आपको कुछ नया करने के संकेत दे रहा है। यह साल आपसे कह रहा है कि आप जिस बंधे-बंधाये रास्‍ते पर चल रहे हैं उसे बदलने की जरूरत है, भले ही वो कितना कठिन ही क्‍यों न साबित हो। काम और प्‍यार दोनों स्‍थानों पर बदलाव आने के संकेत हैं, इसलिये आपको संयम रखने और खुद को शांत बनाये रखने की जरूरत है। याद रखिये मेहनत करने से कभी किसी का कोई नुकसान नहीं होता।
 

नौकरी, करियर और बिजनेस

साल का फर्स्‍ट हाफ व्‍यवसायिक दृष्टिकोण से अच्‍छा नहीं रहेगा। इस दौरान काम को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
मौजूदा परिस्थितियों का सामना करने के लिये अपनी कमर कस लें। उठें और राह में आने वाली हर मुसीबत का डटकर सामना करें। पिछले साल शुरू किया गया नया प्रोजेक्‍ट इस साल नये उद्देश्‍य और चुनौतियां पेश करेगा। उद्योग जगत से जुड़े लोग नये कारोबार शुरू कर सकते हैं, साथ ही वे नये लोगों को अपने यहां रोजगार भी दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोग बॉस के साथ सामंजस्‍य के साथ काम करेंगे। कार्यस्‍थल पर आर्थिक तरक्‍की की उम्‍मीद भी की जा सकती है। हालांकि, अन्‍य शहरों या विदेशों में काम करने वाले सहकर्मियों से रिश्‍तों को लेकर कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। विदेशों में बसे साझेदार नीतियों में बदलाव कर व्‍यापार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साल के सेकंड हॉफ में साझीदार या नये प्रतिस्‍पर्धी की ओर से चुनौतियां मिल सकती हैं। दुर्भाग्‍य से यह व्‍यापारिक झगड़ा साल के अंत तक चल सकता है और इसे लेकर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। फिर भी इन चिंताओं से निपटने के लिये आपको अपने विवेक का इस्‍तेमाल करना चाहिये। किसी के बदला लेने का विचार त्‍याग दें। अपना काम करते समय किसी के हितों की अनदेखी न करें। ऐसा करके आप सहमति के ज्‍़यादा करीब पहुंच सकेंगे।

पैसा और वाणिज्‍य

पैसे के हिसाब से यह साल अच्‍छी खबरें लेकर आयेगा। साल का पहला महीना विशेषकर लाभकारी साबित होगा। आय के स्रोतो में इजाफा होगा। हालांकि, साल के आखिरी दो महीने आर्थिक रूप से कष्‍टकारी हो सकते हैं। इस दौरान आपको वित्तीय दावों में उलझना पड़ सकता है। कुछ लोगों के लिये यह निजी जीवन में हो सकता है, तो कुछ लोगों को व्‍यवसायिक मोर्चे पर दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है।

प्‍यार और परिवार

निजी जीवन में कुछ कठिनाईयां आ सकती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि जो परेशानियां आपकों काफी समय से तंग कर रहीं थी अचानक से समाप्‍त हो जायें। साल के दूसरे पखवाड़े में भावनाओं का ज्‍वार अपनी चरम पर होगा और ऐसी परिस्थिति में ना तो आप और न ही आपका साथी किसी तरह का समझौता करने के मूड में होगा। अगर आपका रिश्‍ता पहले से समाप्‍त हो चुका है तो आपको किसी तरह की सलाह की आवश्‍यकता नहीं है। लेकिन आप अगर अभी भी रिले‍शनशिप में हैं तो साल के पहले पखवाड़े में अपने रिश्‍ते की सभी समस्‍याओं का हल कर दें। इसके लिये आपको काफी मौके भी मिलेंगे। साल 2011 रिश्‍तेदारों के साथ भी इस साल में कुछ तनाव हो सकता है। आपसी समझदारी में कमी हो सकती है, इसलिये आप किसी के साथ व्‍यर्थ की बहस न करें। किसी रिश्‍तेदार की सारी मुसीबत आप अपने सिर ले सकते हैं। इससे आपका तनाव काफी बढ़ सकता है।

स्‍वास्‍थ्‍य
नकारात्‍मक ऊर्जा के प्रभाव से बचने के लिये अपने दिनचर्या को बदलें और अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें। बुजुर्ग और कमज़ोर लोगों को अपना ध्‍यान रखने की जरूरत है। ऐसे लोग ज्‍़यादा उतावलेपन से बचें। जिन लोगों को पाचन या पेशाब से संबंधित बीमारियां हैं उन्‍हें अपनी सेहत का खा़स ख्‍याल रखने की जरूरत है।

शुभ अंक : 1 और 9
शुभ रंग : लोटस पिंक
शुभ दिन : शुक्रवार

शुभ रत्‍न : हीरा

More from: Jyotish
17054

ज्योतिष लेख