Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मिथुन भविष्‍यफल- 2011

mithun rashifal 2011 predictions

मिथुन राशि के जातकों के व्‍यवहार में आमतौर पर दोहरापन देखा जाता है। उनके व्‍यवहार में जटिलता और विरोधाभास देखा जाता है। उनके व्‍यवहार के बारे में अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। कभी ये पुण्‍यात्‍मा प्रतीत होते हैं और कभी इनके व्‍यवहार के दोष सामने आ जाते हैं। इस राशि के जातकों का संबंध बुध ग्रह से होता है, जो बचपन और किशोरावस्‍था का प्रतीक है। इसी कारण में जवानी की मनोहरता के साथ-साथ उसकी कुछ खामियां भी होती हैं। जब वे अच्‍छे होते हैं तो वे बहुत अच्‍छे होते हैं और जब ये बुरे होते हैं तो बेहद बुरे होते हैं। बच्‍चों की ही तरह जब परिस्थितियां इनके पक्ष में हों तो ये बेहद खुश रहते हैं, लेकिन इसके साथ ही इनमें कुछ खामियां भी होती हैं- जैसे, हमेशा किसी नयी चीज की चाह, एक काम से दूसरे काम पर शिफ्ट होते रहना ठीक उसी तरह से जैस तितली एक फूल से दूसरे फूल पर जाती है। इनके लिये जीवन एक ऐसा खेल है, जिसमें लगातार कुछ नया और मजेदार होते रहना चाहिये। वे लकीर के फ़कीर बनकर जीना पसंद नहीं करते। उनके विचार किसी भी समय बदल सकते हैं। निर्णय लेना और उस निर्णय पर टिके रहना इनके लिये एक बेहद मुश्किल काम है।

साल 2011 आपके लिये एक बदलाव का संकेत लेकर आया है। इस साल आपको निजी तरक्‍की और बढ़ोत्तरी मिलेगी। ग्रह बता रहे हैं कि आप स्‍वतंत्र और स्‍वच्‍छंद व्‍यवहार की ओर अग्रसर होंगे। वे लोग जो लीक से हटकर सोचने की हिम्‍मत करेंगे उनके लिये ये संकेत मददगार साबित होंगे। 
 
नौकरी, करियर और व्‍यापार
यह साल नये दृष्टिकोण खोलेगा, जिसके लिये नये हुनर और जानकारियां हासिल करने की जरूरत होगी। साल के पहले छह महीनों में व्‍यापारियों का अपने विदेशी साझेदारों के साथ उसी तरह का व्‍यवहार चलता रहेगा, जैसा कि 2010 के अंत में था। आप शुरुआत में जितना सोच रहे थे, यहां उससे ज्‍यादा समय और ध्‍यान देने की जरूरत है। इसलिये, सभी संभावनाओं के बारे में पहले ही अनुमान लगा लें। व्‍यापारिक प्रगति होती रहेगी, साथ ही आप अपने ऑफिस को नया रूप भी दे सकते हैं।
 
 
 
नौकरीपेशा लोगों के लिये भी नये रास्‍ते खुल सकते हैं, हालांकि उन्‍हें हासिल करने के लिये आपको अपने ज्ञान में इजाफा करना होगा व नयी प्रतिभायें उभारनी होंगी। इस साल आपको कुछ रोमांचक अनुभव हो सकते हैं जैसे किसी विदेशी कंपनी के साथ जुड़ना अथवा विदेश या दूसरे शहर में जाकर पढ़ाई करना। साल का दूसरा हाफ आपके लिये इतना अच्‍छा नहीं है। इसमें हालात खराब होने के संकेत हैं। विदेशी साझीदारों के रिश्‍तों के बारे में दोबारा सोचने की जरूरत पड़ सकती है। वे अपने पुराने वादों से मुकर सकते हैं, जिसके बाद कुछ अस्‍थायी समस्‍यायें पैदा हो सकती हैं या फिर ऐसा भी हो सकता है कि यह रिश्‍ता पूरी तरह से समाप्त हो जाये। ऑफिस में आप किसी की साजिश का शिकार हो सकते हैं, जिसके बाद आपको नयी नौकरी तलाशने की जरूरत पड़ सकती है। अच्‍छी बात यह है कि साल 2011 के अंत में या फिर 2012 की पहली तिमाही में आपको इस समस्‍या का अंत हो सकता है।
 
पुरानी न्‍यायिक समस्‍या एक बार फिर सामने आ सकती है। साल के आखिरी तीन महीने आपके लिये बेहद कठिनाईपूर्ण हो सकते हैं, जब सब समस्‍यायें खड़ी होंगी। सितारे आपको आने वाली परेशानियों के लिये आगाह कर रही हैं। 


पैसा और वाणिज्‍य

वाणिज्‍य की दृष्टि से यह साल आपके लिये स्थिर नहीं होगा। यह पूरा साल आपके लिये बेहद खर्चीला साबित होगा। आपमें से कुछ लोग इस पैसे को व्‍यापार को बढ़ाने और व्‍यवसायिक समस्‍याओं को हल करने के लिये करेंगे व कुछ का खर्चा अपने निजी जीवन में होगा। किसी भी परिस्थिति में आपको जीवन के सभी पहलुओं पर ध्‍यान देना होगा, क्‍योंकि ज़रा सी चूक आपको बेहद महंगी साबित हो सकती है।

प्‍यार और परिवार

आपका निजी जीवन आपके करियर और काम से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण साबित होगा। यह बात बिलकुल सही है कि पहले से चले आ रहे अपने प्रेम-संबंध को लेकर आप बेहद संजीदा हैं, लिहाजा उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आपको अपने आंतरिक और बाह्य व्‍यक्तित्‍व में काफी बदलाव करने की जरूरत है, जिसके लिये आपको काफी मेहनत करनी होगी।   आप शादीशुदा हों या कुंवारे यह बात दोनों पर लागू होती है याद रखिये प्रेम एक बेहद कटिन परीक्षा है और इसमें केवल वही लोग पास हो सकते हैं जो इस राह में अपने निजी हितों की वेदी चढ़ाने से परहेज न करते हों। इस राह में सितारे आपकी पूरी मदद करेंगे और आपके सच्‍चे प्‍यार और रिश्‍ते को मजबूती देंगे। जिन लोगों को इस क्षेत्र में कामयाबी नहीं मिल पा रही हो, वे स्‍वयं इसके लिये उत्‍तरदायी होंगे। बच्‍चे आपसे अधिक धन की मांग कर सकते हैं, जिसके चलते आप तनाव में रहेंगे।

अकेले लोगों का समय अच्‍छा बीतेगा। इस साल आपकी भेंट किसी ऐसे व्‍यक्‍ति से हो सकती है, जो आपके जीवन में नयी खुशियां लेकर आये। हालांकि, बसंत के मौसम में रिश्‍ते को खास ध्‍यान दिये जाने की जरूरत है, खासतौर पर मार्च और अप्रैल का महीने में। इस दौरान अपनी उत्तेजना पर काबू रखें। अगर आपको अहसास हो कि यह रिश्‍ता लंबे समय के लिये नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप इस पर अभी गंभीरता से विचार कर लें। सितारे बताते हैं कि साल के पहले तीन महीने आपके और आपके साथी के दोनों के लिये काफी उलझन भरे दिन साबित होंगे। 2010 के अंत से रिश्‍तेदारों के साथ आये संबंधों में बदलाव में इस साल भी कोई सुधार होता नज़र नहीं आ रहा, खासतौर पर साल की दूसरी तिमाही में हालात और भी ज्‍़यादा बिगड़ सकते हैं।

नवंबर और दिसंबर में मिथुन राशि वाले लोगों को उन लोगों से आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके बेहद करीब हैं। वे राज़ जो आपने  पिछले काफी समय से छुपाये हुये हैं, उन पर से पर्दा हट सकता है। यह समय है जब आपको मजबूती के साथ खड़े होकर अपना पक्ष रखने की आवश्‍यकता है, नहीं तो आपको सब कुछ गंवाना पड़ सकता है। अगला साल आपको और अधिक मजबूत और बहादुर होने की सलाह दे रहा है। याद रखिये, समय कभी नहीं ठहरता और समय के साथ मुसीबतें भी अपने आप समाप्त हो जाती हैं। 


स्‍वास्‍थ्‍य

साल के पहले पखवाड़े में आपका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहेगा। आपकी ऊर्जा का स्‍तर भी सामान्‍य से अधिक रहने की उम्‍मीद है। हालांकि साल के अंत में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधीं परेशानियां हो सकती हैं।


शुभ अंक: 3 और 5

शुभ रंग: पीला और हरा

शुभ दिन:  बुधवार और गुरुवार

शुभ रत्‍न: पन्‍ना

More from: Jyotish
17124

ज्योतिष लेख