Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बंधक संकट : नक्सली की पत्नी सहित 27 लोग होंगे रिहा

italian hostage, twenty seven people including the wife of naxalite to be released

6 अप्रैल 2012
 
भुवनेश्वर |  ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को एक नक्सली की पत्नी सहित 27 लोगों के नामों की घोषणा की जिन्हें छोड़े जाने पर नक्सलियों के चंगुल से इटली के एक नागरिक और बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक झिना हिकाका की रिहाई सुनिश्चित हो सकेगी।

पटनायक ने कहा कि 27 लोगों की रिहाई का फैसला मानवीय आधार पर लिया गया। उन्होंने उम्मीद जताई कि नक्सली बंधकों को बिना नुकसान पहुंचाए शीघ्र छोड़ देंगे।

विधानसभा में एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा, "इन 27 लोगों को छोड़े जाने के लिए सरकार आवश्यक कानूनी कदम उठाएगी।"

उन्होंने कहा, "सरकार ने यह कदम मानवीय आधार पर उठाया है। मुझे उम्मीद है कि नक्सली भी ऐसी भावना का परिचय देंगे।"

वहीं, बंधकों की रिहाई के लिए नक्सलियों की ओर से सरकार से वार्ता कर रहे दोनों मध्यस्थों ने मुख्यमंत्रियों की इस घोषणा पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

इस बीच, भारत में इटली के राजदूत गियाकोमो सैनफेलिस ने पटनायक से मुलाकात की और इटली के नागरिक को छुड़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद राजदूत ने पत्रकारों से कहा, "पटनायक ने वार्ता की प्रगति के बारे में मुझे अवगत कराया।"

राज्य सरकार जिन लोगों को छोड़ने वाली है उनमें शीर्ष नक्सली नेता सब्यसाची पांडा की पत्नी सुभाश्री (मिली) पांडा शामिल है। सुभाश्री कथित नक्सली गतिविधियों के लिए कई मामलों में सुनवाई का सामना कर रही है। उस पर राजद्रोह का भी आरोप है।

सब्यसाची प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी (भाकपा-माओवादी) की आयोजन समिति के राज्य इकाई का सचिव है। उसके समूह ने इटली के टूर संचालक बोसुस्को पाओलो को गत 14 मार्च से बंधक बना रखा है।

पटनायक ने बुधवार देर रात विधायक हिकाका के बदले में आठ नक्सलियों सहित 23 लोगों को रिहा करने की घोषणा की। नक्सलियों ने झिना का अपहरण 24 मार्च को किया था। जबकि पटनायक ने इटली के नागरिक की रिहाई के लिए चार अन्य लोगों को छोड़े जाने की घोषणा की थी।

More from: Khabar
30348

ज्योतिष लेख