Get free astrology & horoscope 2013
Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हज यात्रा का कोटा बढ़ाया जाए : जयललिता

to increase quota of haj yatra jayalalitha


14 जुलाई 2012

चेन्नई।  तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने राज्य के हज यात्रा कोटे में वृद्धि करने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से आग्रह किया है।

मनमोहन सिंह को लिखे एक पत्र में जयललिता ने कहा है, "तमिलनाडु राज्य हज समिति को इस वर्ष हज 2012 के लिए 12,100 आवेदन प्राप्त हुए हैं। भारतीय हज समिति, मुम्बई ने तमिलनाडु के लिए 2,863 सीटों का कोटा आवंटित किए हैं। कहने की आवश्यकता नहीं कि इतनी सीटें अपर्याप्त हैं।"

हज 2012 के दिशानिर्देशों का जिक्र करते हुए जयललिता ने कहा है कि 2,863 सीटों में से 1,146 सीटें आरक्षित श्रेणी के लिए रखी जाएंगी और 1,717 सीटें सामान्य श्रेणी के तहत चयन के आधार पर प्रदान की जाएंगी। जयललिता ने कहा, "इस तरह 9,243 आवेदकों को निराश होना पड़ेगा।"

उन्होंने कहा कि हज 2011 के दौरान भारतीय हज समिति ने प्रारम्भ में 3,049 सीटें आवंटित की थीं, और उस वर्ष तमिलनाडु से 10,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे।

जयललिता ने कहा है, "अतिरिक्त कोटा और सरकार का विवेकाधीन कोटा जारी होने के बाद इस राज्य से 2011 में कुल 4,084 व्यक्ति हज यात्रा करने में सक्षम हुए थे। जबकि इस वर्ष हमेशा से कम 2,863 कोटा ही तय किया गया है।"

 

More from: Khabar
31835

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।