Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

जड़ों से जुड़े हैं मुम्बई से बाहर के लोग : तिग्मांशु

tigmanshu s next flim bullet raja


17 अगस्त 2012

मुम्बई। निर्देशक व अभिनेता तिग्मांशु धूलिया का कहना है कि मुम्बई से बाहर के फिल्मकार अपने व्यापक अनुभवों की वजह से बॉलीवुड में ताजगी लेकर आते हैं।


इलाहाबाद के रहने वाले तिगमांशु ने 'पान सिंह तोमर' जैसी फिल्मों से बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और उन्होंने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के दोनों भागों में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई है। तिग्मांशु मानते हैं कि मुम्बई में रहने वालों के लिए दुनिया यहीं से शुरू होती है और यहीं समाप्त हो जाती है।


तिग्मांशु ने बताया, "मुम्बई के बाहर से आने वाले लोग अपनी जड़ों से जुड़े होते हैं। उनके पास जीवन के व्यापक अनुभव होते हैं, जो उनकी फिल्मों को यथार्थवादी अहसास देते हैं। जो लोग मुम्बई से हैं, वे शहरों पर अधिक केंद्रित हैं, लेकिन यह उनकी गलती नहीं है। यहां लोगों के लिए भारत मुम्बई से शुरू होकर वहीं खत्म हो जाता है।"


उन्होंने कहा, "जो लोग राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से हैं, उन्हें एक बड़ा फायदा है कि उन सभी ने एक बड़े कैनवास पर अपने जीवन को अनुभव किया है।"


'साहब बीवी और गैंगस्टर' और 'हासिल' जैसी कामयाब फिल्में बना चुके तिग्मांशु अपनी फिल्मों की कहानी स्वयं लिखना पसंद करते हैं।


उन्होंने कहा, "मैं अपनी सभी फिल्मों के संवाद और पटकथा के साथ पूरी तरह घुल मिल जाता हूं क्योंकि किसी दूसरे के दृष्टिकोण का निर्देशन करना बहुत मुश्किल होता है।"


'पान सिंह तोमर' उनके निर्देशन में बनी अंतिम प्रदर्शित फिल्म हैं। फिल्म एक ऐसे एथलीट की कहनी हैं, जो बाद में बागी बन जाता है। फिल्म में मुख्य किरदार इरफान खान ने निभाया था।


तिग्मांशु की माने तो 'पान सिंह तोमर' ने उनके जीवन को बदल दिया।


उन्होंने कहा, "अगर मैं यह कहूंगा कि 'पान सिंह तोमर' के बाद मेरे जीवन में बदलाव नहीं आया तो यह झूठ होगा। जीवन निश्चित रूप से बदल गया है। वास्तव में 'साहब बीवी और गैंगस्टर' के बाद ही जीवन बदलने लगा था और लगातार दो कामयाब फिल्में देने के बाद बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। इससे पहले मेरी पटकथाओं को खरीददार नहीं मिलते थे, लेकिन अब मेरी कहानियों को खरीदने वाले बहुत से लोग हैं।"


फिलहाल तिग्मांशु अपनी नई फिल्म 'बुलेट राजा' पर काम कर रहे हैं। इस फिल्म में उन्होंने सैफ अली खान को मुख्य भूमिका में लिया है।


 

More from: Khabar
32321

ज्योतिष लेख