Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सरकार शुरू करेगी नया राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन : प्रधानमंत्री

the goverment launch new urban health mission primeminister

30 जून 2012

पुड्डुचेरी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि शहरों में स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझ रहे लोगों की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार नया राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन शुरू करने का प्रस्ताव रखने जा रही है, जबकि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) अगले पांच वर्ष तक और जारी रहेगा। जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जेआईपीएमईआर) के तीसरे दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार ने एनआरएचएम को अगले पांच वर्ष तक और जारी रखने का फैसला किया है। हम अब शहरों में स्वास्थ्य चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए नवीन राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का प्रस्ताव करने जा रहे हैं।"

एनआरएचएम को कारगर करार देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "शिशु एव मातृ मृत्यु दर में कमी आई है और अस्पतालों में प्रसव का चलन बढ़ा है। लेकिन लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की दिशा में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।"

चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा, "गिरावट को स्वीकार नहीं किया जा सकता। मानक विकसित करने के लिए विश्वसनीय और संस्थागत तंत्र होना चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा कि चिकित्सक स्वास्थ्य सेवा को नैदानिक तथा तकनीकी दृष्टिकोण से नहीं, बल्कि नैतिक दृष्टि से देखें।


 

More from: Khabar
31565

ज्योतिष लेख