Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

नाबालिग की कब्र से सच्चाई जानने की कोशिश

teen-raped-killed-in-lakhimpur-kheri-06201113

13 जून 2011

लखनऊ। लखीमपुर खीरी के निघासन थाने में लटकी मिली सोनम नाम की लड़की की लाश मामले में अब यूपी सरकार जाग गई है। लखनऊ के हरकत में आने के बाद अब कब्र से सच्चाई निकालने की तैयारी हो गई है। सोमावर सुबह लखीमपुर खीरी के निघासन इलाके के एसडीएम की निगरानी में कब्र से लड़की की लाश निकाली गई। इस मौके पर लखीमपुर खीरी के पलिया और गोला इलाके के एसडीएम भी मौजूद थे।

अब सोनम की लाश का दोबारा पोस्टमार्टम कराया जाएगा, ताकि सोनम की मौत पर उठ रहे सवालों के जवाब मिल सकें। इसके लिए खासतौर पर सोनम की लाश के पोस्टमार्टम के लिए यूपी की राजधानी लखनऊ से 4 डॉक्टरों की एक टीम भेजी गई है।

वहीं प्रशासन ने मामले में कार्रवाई करते हुए निघासन थाने के एक एसआई और दो कॉन्सटेबल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। तीनों पुलिसवालों पर सबूत मिटाने के आरोप लगे हैं। इस मामले में राज्य सरकार ने सीबीसीआईडी जांच के आदेश दिए हैं...साथ ही एसपी ने निघासन थाने के एसएचओ और दो एसआई समेत 12 पुलिस वालों को सस्पेंड भी किया है।

इससे पहले रविवार शाम लखीमपुर खीरी पुलिस ने घटना को आत्महत्या करार दिया था। जिले के पुलिस अधीक्षक डी.के.राय ने रविवार शाम को कहा था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि किशोरी ने रस्सी का फंदा लगाकर फांसी लगाई। किशोरी के गले और दाहिने पैर में चोट के निशान भी मिले हैं।

उन्होंने कहा कि किशोरी ने आत्महत्या क्यों की, यह फिलहाल साफ नहीं हो पाया है। मामले की गहन जांच की जा रही है। राय ने बताया कि तीन चिकित्सकों के एक पैनल द्वारा किशोरी के शव का पोस्टमार्टम कराया गया था जिसकी रिपोर्ट में मौत के पीछे दम घुटने का कारण सामने आया।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक राज्य सरकार ने जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तुत की गई किशोरी की पोस्टमार्टम रिपोट को खारिज कर दोबारा पोस्टमार्टम कराने के आदेश दिये हैं।

उधर महिला चिकित्सालय भेजे गये किशोरी के स्लाइड नमूने की रिपोर्ट सोमवार तक आए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। रिपोर्ट के बाद ही साफ हो पाएगा कि किशोरी के साथ बलात्कार हुआ या नहीं।

मालूम हो कि जिले के निघासन पुलिस थाने के परिसर में शुक्रवार की रात इंतजार अली की 14 वर्षीय पुत्री का शव एक पेड़ से लटका हुआ पाया गया था। वह उसी दिन सुबह घर से जानवरों को चराने निकली थी।

थाने के पास स्थित एक भवन में चौकीदारी का काम करने वाले अली का आरोप है कि उनकी बेटी का बलात्कार करने के बाद हत्या की गई और आत्महत्या दिखाने के लिए उसका शव पेड़ से लटका दिया गया।

इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का एक दल सोमवार को दिल्ली से लखीमपुर खीरी पहुंच रहा है।

 


 

 

More from: Khabar
21612

ज्योतिष लेख