Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

शिक्षकों को मिले अच्छा वेतन : सिब्बल

teachers get good pay kapil sibal

29 मई 2012
 
नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने शिक्षकों की 'खराब गुणवत्ता' पर चिंता जताते हुए मंगलवार को कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए आवश्यक है कि शिक्षकों को अच्छा वेतन दिया जाए। यहां एक सम्मेलन में सिब्बल ने कहा कि जब तक शिक्षकों को उचित लाभ नहीं मिलेगा, अच्छी प्रतिभाएं इस क्षेत्र की ओर आकर्षित नहीं होंगी। उन्होंने कहा, "शिक्षकों के वेतन में समानता नहीं है। उन्हें कोई चिकित्सा लाभ, आवास भत्ता या अन्य सुविधाएं व पेंशन नहीं मिलता है।"

उनके अनुसार, "अभिभावक भी अपने बच्चों को ऐसी नौकरी के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिससे उन्हें अधिक पैसे मिले। जब तक हम यह न मान लें कि बच्चों को शिक्षित कर मानवीय पूंजी निर्माण करना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है, हम कुछ नहीं कर सकते।"

मंत्री ने यह भी कहा कि एक ऐसी व्यस्था बनाने की जरूरत है, जिससे शिक्षकों को अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी अद्यतन करने में मदद मिल सके।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 12वीं पंचवर्षीय योजना में राष्ट्रीय मिशन शुरू किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार करना है।

 

More from: Khabar
30947

ज्योतिष लेख