Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हॉलीवुड फिल्म में भूमिका से देश को हो गर्व : शाहरुख (साक्षात्कार)

shahrukh-khan-bollywood-06082013
6 अगस्त 2013
नई दिल्ली|
अभिनेता शाहरुख खान को हॉलीवुड फिल्मों में भारतीय कलाकारों को दी जाने वाली परंपरागत भूमिकाओं में जरा भी रुचि नहीं है। वह कहते हैं कि हॉलीवुड फिल्मों में अपने भारतीय रंग-रूप, अंग्रेजी बोलने के अंदाज और अभिनय शैली से इतर भूमिका पाना बड़ा कठिन काम है। 

शाहरुख 20 साल से हिंदी सिनेमा जगत में हैं और अब तक 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। उन्हें बॉलीवुड का सुपरस्टार कहा जाता है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में उपस्थिति दर्ज कराना शाहरुख के लिए अब भी बाकी है।

शाहरुख भारत के साथ-साथ बाहर के कई देशों में खासे लोकप्रिय हैं। देश से बाहर उन्हें हिंदी सिनेमा के चेहरे के रूप में पहचाना जाता है। लेकिन बॉलीवुड के 'किंग खान' को लगता है कि हॉलीवुड फिल्मों में काम करने की खासियत उनमें नहीं है। 

यह पूछने पर कि उन्हें ऐसा क्यों लगता है, शाहरुख ने आईएएनएस से कहा, "मैं प्रशंसकों की संख्या के आधार पर यह बात नहीं कह रहा। मेरा मानना है कि मैं जिस तरह की भूमिका हॉलीवुड की फिल्मों में करना चाहता हूं, वे ऐसी हों कि उनपर भारत गर्व करे और उस तरह की भूमिकाओं के हिसाब से मेरा रंग-रूप, मेरे बोलने का अंदाज, मेरा अभिनय, मेरी उम्र सटीक नहीं है। तो उस तरह की भूमिका मिलना बड़ा मुश्किल है।"

उन्होंने कहा, "मेरा मतलब है कि आप इतने बड़े फिल्मोद्योग में जाकर यह नहीं कह सकते कि एक 47 साल के अभिनेता के लिए जिसका रंग सावंला है, अजीब से बाल हैं, ऐसे अभिनय करता है, थोड़ा बहुत नाच लेता है, उसके लिए कोई कहानी लिखिए और उसकी भूमिका पर भारतीयों को नाज हो। मेरे लिए उन फिल्मों की खासियत जुटा पाना बहुत बड़ी बात है।"

शाहरुख हालांकि अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में काम कर चुके भारतीय कलाकारों की तारीफ करते हैं। उन्होंने कहा कि वे उनके सफल करियर की कामना करते हैं।
More from: Khabar
34893

ज्योतिष लेख