Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

स्कूली बच्चों की कंपनी ने दिया 900 फीसदी लाभांश!

चंडीगढ़, 17 अगस्त
मंदी के इस दौर में बड़े-बड़े प्रबंधन गुरुओं को मात देते हुए चंडीगढ़ के एक स्कूल के छात्रों द्वारा संचालित कंपनी ने 900 फीसदी लाभांश दिया है।

यहां के विवेक उच्च विद्यालय के छात्रों द्वारा संचालित कंपनी 'इंसपाइरेटेड' ने अपनी मूल पूंजी से करीब 36 गुना अधिक राजस्व अर्जित किया है। कंपनी ने आठ हजार रुपये की मूल पूंजी से करीब 11 गुना अधिक लाभ कमाया है।

कंपनी स्कूल के भीतर 'सीकैप ओ कॉर्न' और 'सीकैप ओ किंग' ब्रांड नाम से खाद्य उत्पादों की बिक्री के अलावा बुकबाइंडिंग, कागज बेचने का काम और राजस्व इकट्ठा करने के लिए चाक का निर्माण करती है। स्कूल परिसर के भीतर कंपनी को दूसरी कंपनियों से प्रतियोगिता भी मिलती है।

कक्षा 11वीं के 33 छात्रों द्वारा संचालित कंपनी के निदेशक मंडल के सभी सदस्य छात्र हैं। इममें 20 लड़कियां हैं।

पिछले वर्ष अक्टूबर में 8000 रुपये की पूंजी से शुरू की गई इस कंपनी ने 290,000 रुपये का राजस्व अर्जित किया और उसने 90 हजार रुपये का लाभ कमाया।

स्कूल के प्रचार्य दमन डुग्गल ने आईएएनएस से कहा, "इन छात्रों ने शानदार काम किया है। छात्रों ने कंपनी के संचालन में जो उत्साह दिखाया वह देखने लायक थी। उन्होंने उत्पादन से लेकर वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने में शानदार भूमिका निभाई।"

'इंसपाइरेटेड' के अध्यक्ष साहिल चोपड़ा ने कहा, "सर्दी हो या गर्मी सुबह पांच बजे आना और हर काम खुद से करने का अनुभव काफी अच्छा रहा।"

कंपनी ने दैनिक आधार पर दूसरी कक्षा के छात्रों को नियुक्त किया और उन्हें पर्याप्त भुगतान भी किया।

(IANS)

More from: Rang-Rangili
892

ज्योतिष लेख