Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कुडनकुलम में ईंधन भरने की मंजूरी जल्द

possible approval of fueling at kundakulam

14 जुलाई 2012

चेन्नई।  भारतीय परमाणु विद्युत निगम (एनपीसीआईएल) ने आशा जाहिर की है कि इस महीने के अंत तक कुडनकुलम परमाणु बिजली परियोजना (केएनपीपी) के 1,000 मेगावाट के पहले रिएक्टर में ईंधन भरने की मंजूरी मिल जाएगी। एनपीसीआईएल के एक अधिकारी ने बताया, "रिएक्टर की प्रेशर वैसल का सेवा-पूर्व का निरीक्षण कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। करीब 40 अधिकारियों का एक दल इसके लिए दिन-रात काम कर रहा है।"

अधिकारी के मुताबिक परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) भी एनपीसीआईएल द्वारा केएनपीपी की पहली इकाई के सम्बंध में सौंपी गई रिपोर्ट्स की समीक्षा कर रहा है।

उन्होंने कहा, "इस महीने के अंत तक निरीक्षण कार्य पूरा होने की उम्मीद है और उसी समय ईंधन भरने के लिए एईआरबी की मंजूरी मिलने की सम्भावना है।"

एईआरबी अपनी मंजूरी कई चरणों में देता है। ईंधन भरने की इजाजत मिलने के बाद बोर्ड से पूरी क्षमता के साथ विद्युत उत्पादन के लिए विभिन्न चरणों में विद्युत उत्पादन बढ़ाने की इजाजत मांगी जाएगी।

अधिकारियों के मुताबिक केएनपीपी तक बिजली आपूर्ति करने वाली लाइनें पहले ही शुरू की जा चुकी हैं। ये लाइनें केएनपीपी से बिजली ले जाने के लिए तैयार हैं।

एनपीसीआईएल के एक अधिकारी ने कहा, "हमें निरीक्षण कार्य पूरा करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए।"

एनपीसीआईएल चेन्नई से करीब 650 किलोमीटर दूर तिरुनेलवेली के कुडनकुलम में 1,000 मेगावाट के दो रिएक्टर स्थापित कर रहा है।

एनपीसीआईएल ने घोषणा की है कि पहली इकाई अगले महीने से काम करने लगेगी और दूसरी इकाई में मार्च 2013 में काम करना शुरू कर देगी।

 

More from: Khabar
31842

ज्योतिष लेख