Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मुम्बई में डब्बावालों ने शुल्क बढ़ाया

mumbai dabbawala

25 अप्रैल 2012

मुम्बई। महंगाई से परेशान मुम्बई के प्रसिद्ध डब्बावालों ने अपने शुल्क में वृद्धि करते हुए एक जून से प्रति ग्राहक मासिक 50 रुपये अतिरिक्त लेने का फैसला किया है। नूतन मुम्बई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स एसोसिएशन के सचिव किरन गंवाडे ने बताया कि ग्राहक के घर एवं कार्यालय के बीच की दूरी के अनुसार आठ से 10 फीसदी की वृद्धि होगी।

उन्होंने बुधवार को बताया, "हमें दो वर्षो में तीसरी बार शुल्क में वृद्धि करने पर मजबूर होना पड़ा है। यहां तक कि पिछले वर्ष हमने अपने शुल्क में 50 रुपये की वृद्धि करने के बाद 20 रुपये की कमी कर दी थी। किस्मत से उपभोक्ताओं ने हमारी समस्याओं को समझा और एक भी रद्द नहीं हुआ।"

गंवाडे ने बताया कि लगातार बढ़ती महंगाई एवं रेलभाड़ों में वृद्धि के कारण डब्बावालों को अपने शुल्कों में वृद्धि पर मजबूर होना पड़ा है।

मुम्बई में प्रतिदिन 2000 से अधिक भोजन के डिब्बों को घर से लोगों के कार्यालय और फिर घर पहुंचाया जाता है। गंवाडे ने बताया कि 121 साल पहले जब यह सेवा शुरू हुई थी तो उपभोक्ता से प्रति माह 10 से 15 पैसे लिए जाते थे। उन्होंने बताया, "अब दूरी के अनुसार 500 से 700 रुपये प्रति माह के बीच शुल्क लिया जाता है।"

More from: Khabar
30580

ज्योतिष लेख