Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

पश्चिम बंगाल चुनाव : मतदान केंद्रों पर लम्बी कतारें

long-queues-at-polling-booths-in-west-bengal-04201123

23 अप्रैल 2011

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत शनिवार को शुरुआती पहले चार घंटों के दौरान लगभग 39 फीसदी मतदान हुआ। इस चरण में राज्य के तीन जिलों की 50 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है।

सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लम्बी कतारें देखी जा रही हैं। राज्य के 11,531 मतदान केंद्रों पर 93 लाख से अधिक मतदाता 293 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण के मतदान के तहत मुर्शिदाबाद में 22 सीटों, नादिया में 17 और बीरभूम में 11 सीटों पर मतदान हो रहा है।

एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मुर्शिदाबाद में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक एजेंट के पास से डाक मतपत्रों की बरामदगी के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

नादिया जिले के राणाघाट दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के भीतर मौजूद पीठासीन अधिकारी को मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप में वहां से हटा दिया गया, जबकि मुर्शिदाबाद जिले के भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में एक अन्य अधिकारी को बीमार पड़ने की वजह से बदलना पड़ा।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिब्येंदु सरकार ने कहा कि इसके अलावा अभी तक किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

उन्होंने कहा , "तीनों जिलों में दोपहर 11 बजे तक औसतन लगभग 39 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।"

सरकार ने कहा कि बीरभूम जिले में 40 फीसदी जबकि मुर्शिदाबाद और नादिया में क्रमश: 37 और 39 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा कि कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की वजह से मतदान की प्रक्रिया कुछ मिनटों के लिए बाधित हुई। अभी तक तीनों जिलों में कम से कम 65 ईवीएम मशीनों को बदला गया है।

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में माकपा नेता और राज्य मंत्री अनिसुर रहमान, केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी, उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी नूरे आलम चौधरी के भविष्य का फैसला होगा।

उधर, रिजवानुर रहमान के भाई रुकबानुर रहमान भी चुनाव मैदान में हैं। कोलकाता के व्यवसायी अशोक तोड़ी की बेटी से शादी करने के एक महीने बाद ही कम्प्यूटर ग्राफिक्स के शिक्षक रिजवानुर रहमान की हत्या कर दी गई थी।

तीसरे चरण में माकपा 31 सीटों पर जबकि वाम मोर्चा की सहयोगी पार्टी रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, फार्वड ब्लॉक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) क्रमश: नौ, पांच और एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

उधर, प्रमुख विपक्षी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने 29 तथा कांग्रेस ने 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सभी 50 सीटों पर मैदान में हैं।

सरकार ने कहा कि दूसरे चरण के मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की 488 कम्पनियों को तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि पहले चरण के तहत 18 अप्रैल को 54 विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान के दौरान रिकॉर्ड 84.11 फीसदी मतदान हुआ था। दूसरे चरण के बाद 27 अप्रैल , तीन मई, सात मई और 10 मई को मतदान कराया जाएगा। मतगणना 13 मई को होगी।

More from: Khabar
20241

ज्योतिष लेख