Technology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कुडनकुलम संयंत्र का व्यावसायिक संचालन अगस्त में

agency

 
19 मई 2012

चेन्नई। भारतीय परमाणु विद्युत निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने शुक्रवार को घोषणा की कि कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना (केएनपीपी) की 1,000 मेगावाट की दो इकाइयों में से एक का व्यावसायिक संचालन इस वर्ष अगस्त में शुरू होने की पूरी सम्भावना है और दूसरी इकाई का संचालन मार्च 2013 में होगा। एनपीसीआईएल की वेबसाइट पर पहली इकाई के व्यावसायिक संचालन के सम्भावित महीने की घोषणा होने से केएनपीपी स्थल के आसपास रहने वाले लोगों के मानसिक दबाव में अब थोड़ी कमी आई है, क्योंकि सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि पहले रिएक्टर का संचालन शुरू होने में 20 दिन का समय लगेगा।

एनपीसीआईएल के अधिकारी लम्बे अरसे से आईएएनएस से कहते आ रहे थे कि वे पहली इकाई का संचालन शुरू करने का सम्भावित महीना नहीं बता सकते क्योंकि यह परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) पर विभिन्न तरह की अनुमतियों के लिए दबाव डालने जैसा होगा।

एनपीसीआईएल के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की इच्छा जताते हुए आईएएनएस से कहा कि इस बीच प्रथम रिएक्टर के प्रेशर वेसेल को खोलने के लिए चल रहा कार्य प्रगति पर है और प्रतिरूपी ईंधन के उत्पादन में एक सप्ताह का समय लगने की सम्भावना है।

उन्होंने बताया कि संचालन शुरू किए जाने से पहले क्रोशिया की कम्पनी एचआरआईड लिमिटेड से आ रहा परमाणु विशेषज्ञों का एक दल रिएक्टर के प्रेशर वेसेल तथा अन्य प्रणालियों का निरीक्षण करेगा।

 

More from: Technology
30806

ज्योतिष लेख