Kathadesh RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

टूटे बटन (लघुकथा)

तृतीय पुरस्कार प्राप्त लघुकथा

घड़ी पर निगाह पड़ते ही राधा के हाथ और तेजी से चलने लगे. सोचने लगी कि आज फिर देर हो गयी अपने ऊपर झुँझलाते हुये कुर्ते पर बटन बन्द कर रही थी कि अचानक ऊपर का बटन हल्के से टूटकर एक सिरे से बँधा हुआ झूलने लगा. घड़ी पर फिर निगाह गई. सोचा न बदलने का समय है न टाँकने का. राधा ने दुपट्टे को सावधानी से लिया ताकि ऊपर की बटन बन्द न होने का अहसास छुप जाये. रास्ते में अपने आप को समझाया कि नीचे का दो बटन तो बन्द ही हैं. सिर्फ ऊपर का एक टूटा है, इतना बुरा नहीं लगेगा. आफिस में जाकर वह काम में व्यस्त हो गयी और सब भूल गयी लंच के समय उसने महसूस किया कि चाहे या अनचाहे रूप में हर एक की निगाह उस स्थल पर अवश्य जा रही है जो टूटे बटन के कारण दिख रहा है. मिस्टर चड्ढा का बार-बार आना, चपरासी का बिना माँगे चाय-पानी दे जाना, काम न होते हुए भी मिस्टर सिंह का फाइलों के प्वांइट समझना, मिसेज जोशी की औरतों के कपड़े छोटे होने की चर्चा अकारण होते हुए भी टूटे बटन से जुड़ गयी राधा के मस्तिष्क में प्रश्न कौंध उठा कि महत्वपूर्ण क्या है? पाँच मीटर का सलवार कुर्ता, टूटा बटन या फिर निगाहें.

शुभा श्रीवास्तव

शिक्षा

एम.ए. (हिन्दी), पीएचडी.

प्रकाशन

उषा प्रियंवदा का कथा साहित्य: वस्तु एवं शिल्प (आलोचनात्मक पुस्तक) अज्ञेय: असाध्य वीणा का साध्य (आलोचनात्मक पुस्तक प्रकाशित)

सभी प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में कहानी, लघुकथा, कविता, गजल और आलोचनात्मक लेख प्रकाशित

सम्प्रति

राजकीय कॉलेज में प्रवक्ता एवं स्‍वतंत्र लेखन

सम्पर्क

शुभा स्टेशनरी मार्ट, 58/ 5-5-1, गोलघर कचहरी, वाराणसी-221002, उप्र

More from: Kathadesh
21734

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020