Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अगर बचना है मधुमेह और दिल के रोगों से तो फास्ट फ़ूड कम खाएं

if u avoid diabetes and heart attack so avoid fast food

4 जुलाई 2012

वाशिंगटन। फास्टफूड मधुमेह और  का खतरा बढ़ा देता है। जो लोग सप्ताह में एक बार भी फास्टफूड का सेवन करते हैं उनमें ऐसा न करने वाले लोगों की तुलना में दिल की बीमारी का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है। जो लोग हर सप्ताह दो-तीन बार फास्टफूड लेते हैं उनमें यह खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। वहीं प्रति सप्ताह चार या इससे अधिक बार फास्टफूड लेने वालों में यह खतरा 80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके साथ ही इससे टाइप 2 प्रकार के मधुमेह का खतरा भी 27 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

'सर्कुलेशन' जर्नल के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ मिन्नीसोटा स्कूल ऑक पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि मौजूदा अध्ययनों में काकेशियन आबादी पर फास्टफूड और चयापचय जोखिम का अध्ययन किया गया।

मिन्नेसोटा के अध्ययनकर्ता एंड्रयू ओडेगार्ड ने कहा, "हम दक्षिण-पूर्व एशिया में चीनी आबादी में कार्डियो चयापचय जोखिम और पश्चिम शैली फास्टफूड के बीच सम्बंध का परीक्षण करना चाहते थे, जो मधुमेह और हृदय रोग के लिए बड़ा केंद्र बन गया है।"

मिन्नेसोटा के बयान के अनुसार, "हमने जो पाया वह फास्टफूड का लोगों के स्वास्थ्य पर नाटकीय प्रभाव था।"

मिन्नेसोटा के शोधकर्ताओं ने अपने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के साथियों के साथ 16 वर्षो पूर्व हुए एक अध्ययन की समीक्षा की। यह अध्ययन सिंगापुर में रहने वाले उन 52,000 चीनी नागरिकों की खानपान की आदतों पर आधारित था, जिन्होंने कुछ दिन पहले ही पारम्परिक भोजन से पश्चिमी शैली के फास्टफूड बदलने का अनुभव किया था।

ओडेगार्ड के अनुसार, "परिणामों में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि वह प्रतिभागी जिन्होंने फास्टफूड सबसे अधिक बार खाया था वे कम उम्र वाले, बेहतर शिक्षित, कम धूम्रपान करने वाले और शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय थे।"

 

More from: Rang-Rangili
31623

ज्योतिष लेख