Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

'आरक्षण' की कुंडली बिगड़ी, हाईकोर्ट की रोक

high court on aarakshan

8 अगस्त 2011

मुंबई। 'आरक्षण' की कुंडली में राहु-केतु का जोर मार रहा है। इस कदर कि 12 अगस्त को फिल्म की रिलीज खटाई में पड़ती दिख रही है। प्रकाश झा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन,सैफ अली और मनोज बाजपेयी जैसे दिग्गज कलाकार हैं, और फिल्म का जबरदस्त प्रचार किया जा रहा है। लेकिन, अब ऐसा लगता है कि फिल्म निश्चित तारीख को शायद ही रिलीज हो पाए। वजह यह कि मद्रास हाई कोर्ट ने बकाया राशि के भुगतान से जुड़े मामले पर सुनवाई करते हुए इसके प्रदर्शन पर रोक लगाई। बताया गया है कि फिल्म के फाइनेंसर ने चेक बाउंस होने से जुड़े मामले में अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

आरक्षण फिल्म शुरुआती दौर में चर्चा के साथ विवादों में हैं। सबसे पहले विवाद सैफ अली खान के दलित किरदार निभाने को लेकर हुआ, क्योंकि कुछ संगठनों का कहना था कि वह नबाव हैं और उन्हें इस किरदार के लिए उपयुक्त नहीं माना जा सकता। इसके बाद फिल्म को दलित विरोधी बताकर विरोध शुरु हुआ। प्रकाश झा, अमिताभ बच्चन और सभी कलाकार लगातार कहते रहे हैं कि फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है कि जिससे लोगों को आपत्ति होनी चाहिए।हाल में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने आरक्षण से संबंधित प्रावधानों के उल्लंघन की संभावना को देखते हुए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को नोटिस जारी किया था।

प्रकाश झा ने कहा कि सेंसर बोर्ड ने सभी धर्म और वर्ग के लोगों को बैठा कर पूरी फिल्म दिखाई। उनके फिल्म के पास करने के बाद ही सेंसर बोर्ड ने इसे पास किया। इतना ही नहीं, फिल्म को यूए सर्टिफिकेट दिया गया है।

More from: Khabar
23477

ज्योतिष लेख