Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अमरनाथ यात्रा विवाद सुलझाने के लिए सरकार का हस्तक्षेप

government-interrupted-in-amarnath-yatra-disputes-06201113

13 जून 2011   

जम्मू। जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने सोमवार को हिंदू धार्मिक संगठनों और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के बीच अमरनाथ गुफा की वार्षिक यात्रा की अवधि को लेकर पैदा हुए विवाद को सुलझाने की अंतिम कोशिश की।

पुलिस महानिदेशक कुलदीप खोडा, गृह सचिव बी.आर. शर्मा और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव बी.बी. व्यास सहित वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल बोर्ड और हिंदू संगठनों के बीच बातचीत कराने के लिए सोमवार को यहां पहुंचा।

इस प्रयास में शामिल एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, "हमें आशा है कि श्राइन बोर्ड और संगठनों के बीच यह मामला बातचीत के जरिए सुलझ जाएगा।"

इसके पहले सरकार इस मुद्दे को सुलझाने के अपने प्रयास में रविवार को नाकाम हो गई थी। इस क्रम में सरकार ने गुफा को जाने वाले रास्ते के निरीक्षण के लिए धार्मिक संगठनों के सदस्यों को हेलीकाप्टर से भेजा था।

बाबा अमरनाथ यात्रा न्यास के प्रवक्ता ने सरकार के उस तर्क को खारिज कर दिया है कि पहाड़ियों पर बर्फ के कारण तीर्थ यात्रा शुरू होने में देरी हो रही है।

भारतीय जनता पार्टी भाजपा, विश्व हिंदू परिषद ( विहिप) और अन्य हिंदू संगठनों द्वारा समर्थित न्यास 15 जून से तीर्थयात्रा शुरू करने पर और रक्षा बंधन के दिन 13 अगस्त को यात्रा समाप्त करने पर जोर दे रहा है। अमननाथ यात्रा की यह पारम्परिक तिथि है।

श्राइन बोर्ड ने यात्रा में 45 दिनों की कटौती कर दी है, जिससे हिंदू संगठन नाराज हो उठे हैं। इस बीच भाजपा प्रवक्ता जीतेंद्र सिंह ने सरकार से कहा है कि वह धार्मिक मामलों में टांग न अड़ाए।

 

More from: Khabar
21646

ज्योतिष लेख