Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

'जीन' निर्धारित करता है टमाटर का रंग और स्वाद

genes sets the tomatoes color and taste

29 जून 2012

वाशिंगटन।  ज्यादातर लोग मानते हैं कि दुकानों में सजे लाल टमाटरों की तुलना में उसकी घर में उपजाई गई प्रजातियां अधिक स्वादिष्ट होती हैं। लेकिन अब शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जीन खोजा है जो टमाटर में चीनी, कार्बोहाइड्रेट, कैरोटेनाइड की मात्रा संतुलित रखता है। अमेरिका के कार्नेल विश्वविद्यालय के बॉयस थॉम्पसन इंस्टीट्यूट फार प्लांट रिसर्च, अमेरिकी कृषि विभाग और कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय-डेविस के शोधकर्ताओं ने इस जीन का पता लगाया है।

यह जीन टमाटर के पकने के लिए भी जिम्मेदार होता है। व्यावसायिक स्तर पर टमाटर की पैदावार करने वाले लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

इस शोध के सह-लेखक जेम्स जियोवानोनी ने कहा, "वास्तविक रूप में यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है। आप विश्वास करें या न करें लेकिन आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए ज्यादातर टमाटरों में ऐसा ही जीन है।" उन्होंने कहा कि वैसे इसने टमाटर के पोषण और मिठास को कम किया है।

वास्तव में इस खोज का व्यवहारिक इस्तेमाल भी है। जो व्यवसायी पूरी तरह से लाल टमाटर का उत्पादन करना चाहते हैं उन्हें टमाटर के पकने का इंतजार करने की अपेक्षा शुरुआत में ही उसके बीज का डीएनए परीक्षण कर लेना चाहिए।

इसके विपरीत जो व्यवसायी टमाटर को समय से पूर्व नहीं पकाना चाहते उनके टमाटर ज्यादा मीठे पैदा होंगे।


 

More from: Rang-Rangili
31543

ज्योतिष लेख