Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

खाद्य महंगाई दर जल्द ही 3 फीसदी से नीचे : बसु

food inflation below 3 percent soon basu

14 दिसम्बर 2011

नई दिल्ली। पिछले कुछ सप्ताहों से खाद्य महंगाई दर में हो रही कमी के बीच केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने बुधवार को कहा कि खाद्य महंगाई दर एक महीने के भीतर तीन फीसदी से कम हो जाएगी। बसु ने भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित दिल्ली इकनॉमिक कांक्लेव में कहा, "मुझे उम्मीद है कि एक महीने के भीतर खाद्य महंगाई दर तीन फीसदी से नीचे आ जाएगी।"

बसु उस समिति के भी अध्यक्ष हैं, जिसका गठन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने महंगाई में कमी लाने के लिए सुझाव देने के लिए की है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक 30 नवम्बर को समाप्त सप्ताह में खाद्य महंगाई दर 6.6 फीसदी है, जो 39 महीने का निचला स्तर है।

केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़े के मुताबिक वार्षिक महंगाई दर भी नवम्बर में मामूली घटकर 9.11 फीसदी दर्ज की गई। यह दर हालांकि अभी भी सरकार द्वारा बताए गए सुविधाजनक स्तर से अधिक है।

पिछले करीब दो साल से महंगाई दर में कमी लाने के लिए प्रयासरत नीति निर्माताओं को खाद्य महंगाई दर में कमी से राहत मिलेगी साथ ही आम आदमी को इसका सर्वाधिक लाभ मिलेगा ही।

बसु ने कहा कि अनिश्चित वैश्विक आर्थिक स्थिति तथा औद्योगिक उत्पादन में गिरावट को देखते हुए नीति निर्माताओं को विकास तेज करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

More from: Khabar
27475

ज्योतिष लेख