Get free astrology & horoscope 2013
Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कॉपीराइट कानून से लाभान्वित होंगे रचनात्मक क्षेत्र के लोग

copyrght law will benfit from creative sector

23 मई 2012

नई दिल्ली। रचानत्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों को सशक्त बनाते हुए लोकसभा ने मंगलवार को कॉपीराइट एक्ट (संशोधन) विधेयक-2012 को पारित कर दिया। इस विधेयक के प्रभावी हो जाने से कलाकारों, गीत एवं पटकथा लेखकों, संगीतकारों और डिजिटल एवं इंटरनेट के दुनिया के लोग लाभान्वित होंगे। लोकसभा में सरकार एवं विपक्ष के सदस्यों ने ध्वनिमत से कॉपीराइट एक्ट (संशोधन) विधेयक-2012 को पारित किया। सांसदों ने कहा कि रचनात्मक पेशे से जुड़े लोगों की शिकायत रही है कि उन्हें उनके अधिकार से लम्बे समय से वंचित रखा गया है और उनके रचनात्मक कार्यो से कमाए गए धन का संग्रह निर्माताओं द्वारा कर लिया जाता है।

ज्ञात हो कि राज्यसभा में इस विधेयक को 17 मई को पारित किया गया।

यह कानून लेखकों को उनके रचनात्मक कार्यो के लिए कॉपीराइट का मालिक घोषित करता है। कॉपीराइट का यह अधिकार निर्माताओं के पास नहीं होगा जैसा कि अबतक होता आया है।

इसके अलावा यह कानून रेडियो एवं टेलीविजन उद्योग के प्रसारणकर्ताओं के लिए यह अनिवार्य बनाता है कि वे जब भी रचनात्मक कार्य का प्रसारण करेंगे तो उसके लिए वे कॉपीराइट के मालिकों को रॉयल्टी का भुगतान करेंगे।


 

More from: Khabar
30848

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।