Get free astrology & horoscope 2013
Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

दांतों की सफाई करिए कैंसर से बचिए

clean teeth avoid cancer

13 जून 2012

लंदन। शोधकर्ताओं का दावा है कि दांतों की अच्छी तरह सफाई नहीं करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि दांतों में अधिक गंदगी या बैक्टीरिया और 13 वर्ष से कम उम्र में कैंसर से होने वाली मौतों के बीच गहरा संबंध है।

'डेली मेल' में सोमवार को छपी खबर के मुताबिक, जिनके दांतों और मसूड़ों की सतह पर अधिक बैक्टीरिया जमा होता है, उनमें समय से पहले मौत का खतरा 80 फीसदी बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि संक्रमण और सूजन की कैंसर के पनपने में अहम भूमिका होती है और मसूड़ों से संबंधित रोग दांतों की गंदगी के कारण उत्पन्न होते हैं।

खराब दांत, मसूड़ों से खून निकलना, दांतों में गड्ढे बन जाना मसूड़ों से संबंधित रोग के प्रमुख कारक हैं।

दूसरी ओर, स्वीडन के शोधकार्ताओं ने ताजा अध्ययन में स्वीकार किया है कि उनके जुटाए तथ्यों से यह साबित नहीं होता है कि दांतों की गंदगी और कैंसर के बीच कोई आकस्मिक संबंध है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली में मुंह की खराब सेहत कैंसर का संकेत दे सकता है।

वर्ष 1985 में शुरू किया गया यह अध्ययन स्टॉकहोम के 1,390 चयनित वयस्कों पर 24 वर्षो तक किया गया।


 

More from: Rang-Rangili
31226

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।