Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

छह महीने के बच्‍चे के पेट से निकला बच्‍चा

baby in six months old baby stomach
30 दिसंबर, 2010

बरेली। जुड़वां बच्‍चे होना कोई बड़ी बात नहीं। बल्कि कई बार तो ऐसी खबरें भी सामने आयी हैं जब किसी महिला ने एक साथ तीन चार या इससे भी ज्‍़यादा बच्‍चों को एक साथ जन्‍म दिया हो। लेकिन , आपसे यह अगर कहा जाये कि एक छोटे बच्‍चे के पेट से बच्‍चा निकला है, तो शायद आपको पहली बार में यकीन न आये। जी, मामला चौंकाने वाला जरूर है, लेकिन है पूरी तरह से सच। उत्‍तर प्रदेश के बरेली शहर में छह महीने के एक बच्‍चे के पेट से एक बच्‍चा निकला है। 'जन्‍म देने वाले' बच्‍चे का वजन छह किलो है और उसके पेट से निकले बच्‍चे का वजन छह सौ ग्राम है। डॉक्‍टरों की टीम ने इस छोटे से बच्‍चे का ऑपरेशन कर उस बच्‍चे को बाहर निकाला। ऑपरेशन के बाद छह महीने का बच्‍चा पूरी तरह से स्‍वस्‍थ्‍य है। उसके पेट से निकले बच्‍चे का सिर छोड़कर बाकी सब हिस्‍से का निर्माण हो चुका था।

स्‍थानीय हॉस्टिपल के डॉक्‍टरों ने बताया कि उनके पास एक दम्पति अपने बच्चे को लेकर आये, तो उसे पेट दर्द की शिकायत बतायी गयी थी। पहले उसका अल्‍ट्रा साउंड करवाया गया, जिसमें ट्यूमर की पुष्टि हुई उसके बाद एमआरआई भी कराया गया तो पेट में बच्चा होने की बात पता चली। इसके बाद डॉक्‍टरों ने ऑपरेशन करने का फैसला किया। करीब दो घंटे चले ऑपरेशन के बाद उसके पेट में पल रहे बच्चे को बाहर निकला गया। बच्चे के हाथ पैर और शरीर बन चुका था जब कि सिर बनना शुरु हुआ था।

डॉक्‍टरों की मानें तो ऐसा पांच लाख में एक बार होता है, जब एक बच्‍चे के भीतर दूसरा बच्‍चा पल रहा हो। मेडिकल भाषा में इसे जॉयगोटिक टविन्‍स कहा जाता है। इसमें जब बच्चा मां की पेट में होता है तो दो बच्चों में एक बच्चा तेजी से बनता है और दूसरा इसमें काफी समय लेने लगता है, ऐसे में तेजी से बन रहा बच्‍चा दूसरे को अपने भीतर समेट लेता है। इसके बाद वो बच्‍चा उसके पेट में पलने लगता है।

More from: Rang-Rangili
17366

ज्योतिष लेख