Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

रामदेव ने अनशन तोड़ा, आंदोलन जारी रखेंगे

baba-ramdev-ends-his-hunger-strike-06201112

12 जून 2011

देहरादून। योग गुरु बाबा रामदेव ने भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ नौ दिन तक चला अपना अनशन संत समाज और भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में शामिल विभिन्न हस्तियों की अपील के बाद रविवार सुबह तोड़ दिया। उन्होंने जूस पीकर अनशन तोड़ा।

बाबा रामदेव के करीबी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि बाबा रामदेव ने इस संकल्प के साथ अनशन तोड़ा है कि वह अपनी अंतिम सांस तक भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे और इस आंदोलन को अंजाम तक पहुंचाएंगे।

बाबा रामदेव के संकल्प को दोहराते हुए बालकृष्ण ने कहा, "आज, मैं पवित्र लोगों के कहने पर अनशन समाप्त करूंगा लेकिन मैं यह संकल्प लेता हूं कि यह सत्याग्रह मेरे जीवन की अंतिम सांस तक जारी रहेगा।"

बाबा रामदेव को अनशन तोड़ने के लिए मनाने में अहम भूमिका निभाने वाले 'आर्ट ऑफ लिविंग' के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा, "बाबा ने अनशन समाप्त कर दिया है, उन्होंने जूस पिया है।"

उन्होंने कहा कि बाबा ने धर्मगुरुओं की उपस्थिति में अनशन तोड़ा। अस्पताल के बाहर मौजूद बाबा के समर्थकों ने नारे लगाते हुए खुशी का इजहार किया।

बाबा रामदेव का अनशन टूटने के बाद जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ यह लड़ाई जारी रहेगी।

कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार को 'आततायी' बताते हुए स्वामी ने कहा कि बाबा रामदेव का अनशन सफल रहा है और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। एक सवाल के जवाब में स्वामी ने कहा, "सरकार के झुकने या नहीं झुकने का प्रश्न नहीं है। अब यह भ्रष्ट सरकार हटाने का प्रश्न है।"

बाबा का अनशन समाप्त कराने पहुचे संत मोरारी बापू ने कहा, "हमने बाबा से अपील की कि आपका संदेश देश के घर-घर तक ही नहीं घट-घट तक पहुंच गया है इसलिए आप अपना अनशन समाप्त कीजिए।" बापू ने कहा कि उन्होंने अपील को स्वीकार करते हुए जूस पीकर अनशन समाप्त किया है। बापू ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

More from: Khabar
21587

ज्योतिष लेख