Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अभिनय में सीखने और अभ्यास की जरूरत : अनुपम (साक्षात्कार)

anupam-kher-bollywood-07102013
7 अक्टूबर 2013
नई दिल्ली|
अभिनय एक कला है जिसे सीखने और अभ्यास करने की जरूरत होती है- यह कहना है बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर का। अनुपम की अभिनय अकादमी को दुनियाभर के असाधारण स्कूलों की वृत्तचित्र श्रृंखला में शामिल किया गया है।

अनुपम ने फोन पर दिए एक साक्षात्कार में आईएएनएस को बताया, "अभ्यास अभिनेता को उत्कृष्ट बनाता है। यह एक कला है जिसे सीखा जा सकता है और जिसका अभ्यास किया जा सकता है।"

वह आगे कहते हैं, "आप अपने रोजमर्रा के जीवन में विभिन्न भावनाओं को अभिव्यक्त करते हैं। एक अभिनेता को दर्शकों के सामने भावों का अभिनय करने के लिए अभ्यास की जरूरत होती है।"

अनुपम 'एक्टर प्रिपेयर्स' अभिनय स्कूल चलाते हैं और अभिनय को जीवनशैली की तरह सिखाते हैं।

वह कहते हैं, "हमारी टैग लाइन कहती है, 'हम आप में छिपा अभिनेता बाहर लाते हैं (वी ब्रिंग आउट द एक्टर इन यू)।' रोजमर्रा के जीवन में हमारा दिमाग हमें बहुत से संकेत भेजता है। अभिनय में कोई संकेत नहीं होते। आप जो अभिनय करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको उसमें विश्वास करना होगा।"

अनुपम ने बताया, "हमारा स्कूल आपको न सिर्फ अभिनय सिखाता है बल्कि यह भी समझाता है कि असल में आप कौन हैं..यह आपको अनुशासन और तत्परता और जिंदगी का तरीका सिखाता है।"

एक्टर प्रिपेयर्स को मोंट्रियल की निर्माण कंपनी यूरेका प्रोडक्शंस द्वारा दुनियाभर के असाधारण स्कूलों पर बनी वृत्तचित्र श्रंखला में शामिल किया गया है।

'स्कूल्स लाइक नो अदर्स' नाम की यह श्रृंखला कनाडा में अगले साल टीवी 5 पर प्रसारित होगी।

अनुपम ने बताया, "जो स्कूल मैंने सालों पहले शुरू किया था, उसे यह मान्यता मिलना न सिर्फ मेरे बल्कि देश के लिए भी बहुत सम्मान की बात है। आठ साल की छोटी अवधि में यह सम्मान मिलना बहुत अच्छा लग रहा है।"

उन्होंने बताया कि उनके स्कूल को खुद ही ढूंढा गया। उन्होंने कहा, "हमने इसमें कोई प्रविष्टि नहीं भेजी। उन्होंने खुद ही हमें ढूंढ़ा। कुछ महीने पहले वे हमारे संपर्क में आए, उस समय हमें नहीं पता था कि वे कौन थे।"

अनुपम ने 'सारांश', 'डैडी', 'कर्मा', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' और 'मैंने गांधी को नहीं मारा' जैसी कला और व्यावसायिक दोनों तरह की फिल्में की हैं।

उन्होंने 'बेंड इट लाइक बेकहम' और 'ब्राइड एंड प्रिज्यूडिस' जैसी विदेशी फिल्में भी की हैं।

हाल ही में वह ब्रैडली कूपर और जेनिफर लॉरेंस अभिनीत 'सिल्वर लाइंनिंग्स प्लेबुक' फिल्म में भी नजर आए थे।

अनुपम अमेरिकी टीवी रोमांच श्रृंखला '24' के देसी रूपांतर में भी अभिनय कर रहे हैं।

अनुपम के पास इस समय डेविड धवन की 'मैं तेरा हीरो', पुनीत मल्होत्रा की 'गोरी तेरे प्यार में' और यश राज फिल्म्स की 'दावत-ए-इश्क' जैसी फिल्में हैं।
More from: Khabar
35363

ज्योतिष लेख