Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

देश के पोलियो मुक्त होने पर अमिताभ खुश

amitabh-bachchan-bollywood-15012014
15 जनवरी 2014
मुंबई|
महानायक और पोलियो उन्मूलन के लिए यूनिसेफ के सद्भावना दूत अमिताभ बच्चन, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भारत को पोलियो मुक्त घोषित किए जाने से काफी खुश हैं। 71 वर्षीय अमिताभ, वर्ष 2002 से पोलियो उन्मूलन के लिए सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं और अप्रैल 2005 में उन्हें एचआईवी/एड्स और पोलियो उन्मूलन के लिए यूनिसेफ के सद्भावना दूत के तौर पर नियुक्त किया गया था।

एक बयान में अमिताभ ने कहा, "पोलियो उन्मूलन की लड़ाई में संयुक्त राष्ट्र का ब्रांड एंबेस्डर होने के नाते मैं बहुत खुश और गौरवान्वित हूं कि भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं उन अनेकों स्वयंसेवकों और चिकित्सा कर्मियों की सराहना करना चाहता हूं जिन्होंने अथक परिश्रम और उदारता से इस पर डटे रहे और भारत को इस बीमारी के उन्मूलन में सक्षम बनाया।"

पोलियो एक संक्रामक रोग है जो सामान्यत: जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों को संक्रमित करता है। इसका वायरस केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है जो पक्षाघात और कभी-कभी मौत का कारण बनता है।

भारत में आखिरी बार 2011 में पश्चिम बंगाल में पोलियो का मामला सामने आया था। एक साल तक कोई नया मामला न आने के बाद डब्ल्यूएचओ ने 2012 में पोलियो स्थानिक देशों की सूची से भारत का नाम हटा दिया था।
More from: Khabar
36072

ज्योतिष लेख