Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

टीवी पर फिल्मी सितारों का जमघट

amitabh-bachchan-10092013
10 सितम्बर 2013
नई दिल्ली|
वर्ष 2001 मे महानायक अमिताभ बच्चन ने 'कौन बनेगा करोड़पति' के साथ टीवी की दुनिया में कदम रखा था और इस शुरुआत का काफी बड़ा प्रभाव दिखा। उन्होंने भारतीय टीवी उद्योग में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया जिसका असर अब हिंदी फिल्म अभिनेताओं और निर्देशकों के टीवी की ओर बढ़ते कदम के रूप में देखा जा सकता है। 

फिल्म आलोचक भावना सोमाया के विचार से, "एक समय था कि अगर पेज 3 पर चर्चा न हो तो आपने शहर में कुछ नहीं किया। उसी तरह आज के समय में अगर आप रिएलिटी शो में नहीं हैं तो आप मनोरंजन में नहीं हैं।"

अमिताभ बच्चन 'कौन बनेगा करोड़पति' के सातवें संस्करण की मेजबानी करने जा रहे हैं वहीं सलमान खान भी जल्द ही 'बिग बॉस 7' के साथ वापस आ रहे हैं। आमिर खान का 'सत्यमेव जयते' भी काफी लोकप्रिय हुआ था।

अभिनेता विनय पाठक 'हर घर कुछ कहता है' की मेजबानी करेंगे तो नसीरुद्दीन शाह 'नजर या नजरिया' के कथावाचक के रूप में नजर आएंगे इसके साथ ही अदाकारा मल्लिका शेरावत 'द बैचलरेट इंडिया.. मेरे ख्यालों की मल्लिका' में नजर आएंगी।

पिछले कुछ सालों में टीवी पर बॉलीवुड फंतासी में कमी आई है लेकिन मशहूर अमेरिकी कार्यक्रम श्रृंखला '24' के देसी रूपांतर के साथ यह कमी पूरी हो जाएगी। '24' में अनिल कपूर, अनुपम खेर, टिस्का चोपड़ा और शबाना आजमी जैसे फिल्मी सितारे हैं और एक अन्य शो में अमिताभ बच्चन टीवी धारावाहिक में नजर आएंगे।

शो की जरूरतों के चलते चैनल और निर्माता फिल्मी हस्तियों को ले रहे हैं।

कलर्स के लिए देसी '24' बना रहे बॉलीवुड निर्देशक अभिनय देव ने कहा कि शो में सिनेसितारों की जरूरत है।

देव ने आईएएनएस से कहा, "फिल्म अभिनेताओं से कार्यक्रम की टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स) अच्छी होती है। इससे '24' जैसे कार्यक्रमों को ज्यादा दर्शक मिलते हैं।"

'बैचलरेट इंडिया- मेरे खयालों की मलिका' का प्रसारण करने जा रहे चैनल लाइफ ओके के महाप्रबंधक अजीत ठाकुर ने कहा कि यह बदलाव फिल्म और टीवी दोनों के व्यवसाय के लिए अच्छा है।

इससे पहले 1990 के दशक के अभिनेताओं ने भी टीवी पर काम किया था। जैसे ओमपुरी और नसीरुद्दीन शाह ने दूरदर्शन के 'काका जी कहिन' और 'मिर्जा गालिब' जैसे सफल धारावाहिकों में काम किया था। इसके साथ ही हेमा मालिनी नृत्य कायक्रम 'नुपूर' में नजर आईं थी।

हेमा ने 2004 में 'कामिनी दामिनी' में भी काम किया था और इसके साथ ही करिश्मा कपूर 2003 में 'करिश्मा-द मिरेकल्स ऑफ डेस्टिनी' में नजर आईं थीं।

टीवी के गैर-फंतासी कार्यक्रमों में शाहरुख खान, आमिर खान, माधुरी दीक्षित, शर्मिला टैगोर, शिल्पा शेट्टी, अक्षय कुमार, संजय दत्त और नेहा धूपिया जैसे कलाकार भी नजर आए हैं।

अब देखना है कि अक्टूबर में प्रसारित होने जा रहे '24' और जनवरी में सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित होने जा रहे अमिताभ अभिनीत धारावाहिक के साथ फिल्मी सितारे टीवी पर कैसे धमाल मचाएंगे।
More from: Khabar
35159

ज्योतिष लेख