Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अमेरिका ने मुम्बई हमले पर पाक से मांगा जवाब

america-asked-ans-from-pak-on-mumbai-attack

17 मई 2011

वाशिंगटन। पाकिस्तानी मूल के कनाडाई आतंकवादी तहव्वुर हुसैन राणा के मुकदमे से पाकिस्तान के आतंवादियों के साथ सम्बंध उजागर होने की व्यापक सम्भावनाओं के मद्देनजर अमेरिका ने 26/11 के मुम्बई हमले के बारे में इस्लामाबाद से जवाब मांगे हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर से जब संवाददाताओं ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसिस इंटेलिजेंस (आईएसआई) की मुम्बई हमले में कथित संलिप्तता के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "ये सब आरोप हैं और हमने अतीत में लगाए गए इन आरोपों पर पाकिस्तान सरकार से जवाब मांगे हैं।"

टोनर ने हालांकि इस बारे में विस्तृत जानकारी देने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले की शिकागो की एक अदालत में सुनवाई चल रही है, लिहाजा इस बारे में बहुत बातचीत उचित नहीं है।

टोनर ने कहा, "फिलहाल इस मामले की सुनवाई चल रही है, जिसके जरिए इनमें से कुछ सवालों के जवाब मिल सकते हैं। लेकिन मैं इस मामले में इससे अधिक और कुछ नहीं कहना चाहता।"

टोनर ने कहा, "मैं समझता हूं कि हम इस बारे में स्पष्ट कर चुके हैं कि यह एक कानूनी प्रक्रिया है जो फिलहाल जारी है। इसलिए इस बारे में मैं ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन मुम्बई हमले के बारे में वश्विक स्तर पर हमने कहा है कि मुम्बई हमले से जो सवाल खड़े हुए हैं, सभी पक्ष उसके जवाब दें।"

यह पूछे जाने पर कि राणा के मामले में जिन चार पाकिस्तानियों के नाम आए हैं, क्या विदेश विभाग ने उन तक पहुंचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, इस पर टोनर ने कहा कि उनके पास इसका कोई जवाब नहीं है और इस बारे में पता करना होगा। "मैं नहीं जानता।"

ज्ञात हो कि राणा और पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकी डेविड कोलमैन हेडली के अलावा चार अन्य को इस मामले में आरोपित किया गया है, लेकिन वे फिलहाल पकड़ से बाहर है। इसमें लश्कर-ए-तैयबा के सूत्रधार मेजर इकबाल और साजिद मीर भी शामिल हैं।

इसके अलावा आतंकी संगठन हरकत-उल-जिहाद इस्लामी (हूजी) का कमांडर इलियास कश्मीरी का नाम भी इसमें शामिल है। कश्मीरी को पाकिस्तान में अलकायदा का सामरिक प्रमुख माना जाता है।

More from: Khabar
20779

ज्योतिष लेख