Get free astrology & horoscope 2013
Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

महिलाओं की खूबसूरती बनी नौकरी पाने की राह में रोड़ा

Discrimination against women is beautiful

20 अप्रैल 2011

लंदन। महिला नियोक्ता खूबसूरत महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखना चाहतीं। एक नए अध्ययन के मुताबिक महिला नियोक्ता सुंदर महिलाओं से ईष्र्या करती हैं क्योंकि उन्हें नए लोगों से चुनौति मिलने का डर रहता है।

महिला नियोक्ता ईष्र्या के कारण कार्यस्थल पर खूबसूरत दिखने वाली महिला कर्मचारी और आकर्षक न दिखने वाले पुरुषों को नहीं रखना चाहती हैं। इससे स्पष्ट है कि वे नियुक्ति के समय दोहरे मापदंड अपनाती हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक नियोक्ता के रूप में एक महिला के होने पर आकर्षक तस्वीरों वाले आवेदन को उनकी केवल चौथाई प्रतिक्रिया ही मिलती है जबकि साधारण सी तस्वीर या बिना तस्वीर वाले आवेदन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

शोधकर्ता कहते हैं कि इसकी वजह यह है कि मानव संसाधन के क्षेत्र में कार्यरत ज्यादातर महिलाओं की उम्र 20 साल के आसपास होती है और अवचेतन रूप से वे अतिरिक्त प्रतियोगिता नहीं चाहती हैं। इजराइल के नेगेव के बेन-ग्विरियोन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता ब्रैडली रफेल ने नौकरी के 2,500 विज्ञापनों के लिए 5,000 से ज्यादा आवेदन भेजे।

प्रत्येक दो में से एक आवेदन पर कोई तस्वीर नहीं थी जबकि दूसरे पर आकर्षक दिखने वाले पुरुष या महिला या साधारण दिखने वाले पुरुष या महिला की फोटो लगी हुई थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि आकर्षक दिखने वाली महिलाओं की तुलना में साधारण दिखने वाली या बिना फोटो के आवेदन देने वाली महिलाओं को उच्च पदों पर साक्षात्कार के लिए बुलाया गया।

फोटो लगाने वाली महिलाओं की तुलना में फोटो न लगाने वाली 20 प्रतिशत ज्यादा महिलाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। इसी तरह आकर्षक दिखने वाली महिलाओं की तुलना में साधारण दिखने वाली 30 प्रतिशत ज्यादा महिलाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि 96 प्रतिशत कम्पनियों में महिला नियोक्ता है और वे अविवाहित हैं व उनकी उम्र 20 साल के आसपास है।

 

More from: Rang-Rangili
20165

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।