Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

महिलाओं की खूबसूरती बनी नौकरी पाने की राह में रोड़ा

Discrimination against women is beautiful

20 अप्रैल 2011

लंदन। महिला नियोक्ता खूबसूरत महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखना चाहतीं। एक नए अध्ययन के मुताबिक महिला नियोक्ता सुंदर महिलाओं से ईष्र्या करती हैं क्योंकि उन्हें नए लोगों से चुनौति मिलने का डर रहता है।

महिला नियोक्ता ईष्र्या के कारण कार्यस्थल पर खूबसूरत दिखने वाली महिला कर्मचारी और आकर्षक न दिखने वाले पुरुषों को नहीं रखना चाहती हैं। इससे स्पष्ट है कि वे नियुक्ति के समय दोहरे मापदंड अपनाती हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक नियोक्ता के रूप में एक महिला के होने पर आकर्षक तस्वीरों वाले आवेदन को उनकी केवल चौथाई प्रतिक्रिया ही मिलती है जबकि साधारण सी तस्वीर या बिना तस्वीर वाले आवेदन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

शोधकर्ता कहते हैं कि इसकी वजह यह है कि मानव संसाधन के क्षेत्र में कार्यरत ज्यादातर महिलाओं की उम्र 20 साल के आसपास होती है और अवचेतन रूप से वे अतिरिक्त प्रतियोगिता नहीं चाहती हैं। इजराइल के नेगेव के बेन-ग्विरियोन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता ब्रैडली रफेल ने नौकरी के 2,500 विज्ञापनों के लिए 5,000 से ज्यादा आवेदन भेजे।

प्रत्येक दो में से एक आवेदन पर कोई तस्वीर नहीं थी जबकि दूसरे पर आकर्षक दिखने वाले पुरुष या महिला या साधारण दिखने वाले पुरुष या महिला की फोटो लगी हुई थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि आकर्षक दिखने वाली महिलाओं की तुलना में साधारण दिखने वाली या बिना फोटो के आवेदन देने वाली महिलाओं को उच्च पदों पर साक्षात्कार के लिए बुलाया गया।

फोटो लगाने वाली महिलाओं की तुलना में फोटो न लगाने वाली 20 प्रतिशत ज्यादा महिलाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। इसी तरह आकर्षक दिखने वाली महिलाओं की तुलना में साधारण दिखने वाली 30 प्रतिशत ज्यादा महिलाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि 96 प्रतिशत कम्पनियों में महिला नियोक्ता है और वे अविवाहित हैं व उनकी उम्र 20 साल के आसपास है।

 

More from: Rang-Rangili
20165

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020