Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

'वैश्विक विकास के जोखिमों से निपटने में मदद करेगा विश्व बैंक'

world bank will help with risk to global growth

3 जुलाई 2012

वाशिंगटन।  विश्व बैंक समूह के नए अध्यक्ष, जिम योंग किम ने यहां कहा है कि वैश्विक विकास के जोखिमों से निपटने में मदद करने की विश्व बैंक की एक आर्थिक एवं नैतिक जिम्मेदारी है, चाहे वह जोखिम कहीं भी पैदा हो। वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक मुख्यालय में कार्यभार सम्भालने के अपने प्रथम दिन, सोमवार को किम ने एक बयान में कहा कि मजबूत वैश्विक अर्थव्यवस्था सभी देशों को लाभ पहुंचाती है, और कमजोर अर्थव्यवस्था सभी देशों को कमजोर बनाती है।

डर्टमाउथ कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष किम ने कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था अत्यधिक कमजोर बनी हुई है। हमें बाजारों में और निजी क्षेत्र में विश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है। हमें नागरिकों में विश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है कि हमारी आर्थिक प्रणाली और नीतियां अधिक स्थिर, निष्पक्ष एवं समग्र आर्थिक विकास मुहैया करा सकती हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने किम के हवाले से कहा है, "मेरी तात्कालिक प्राथमिकता, इस अस्थिर समय में गरीबी के खिलाफ प्रगति बनाए रखने में विकासशील देशों को मदद करने के बैंक के प्रयासों को गति देने की होगी।"

किम ने कहा कि यह आवश्यक है कि यूरोपीय देश स्थिरता बहाल करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करें, क्योंकि उनकी कार्रवाइयां दुनिया के सभी क्षेत्रों में विकास पर असर डालेंगी।


 

More from: samanya
31592

ज्योतिष लेख