Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

विम्बलडन : फेडरर ने रचा इतिहास, चूक गए मरे

wimbledon fedrer created history fell murrary


9  जुलाई 2012

लंदन। विम्बलडन के पुरूषों के एकल मुकाबले के फाइनल में रविवार को स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने ब्रिटेन के एंडी मरे को पराजित कर सातवीं बार यह खिताब जीतकर रिकार्ड बना लिया वहीं इस हार ने ब्रिटेनवासियों को मायूस कर दिया क्योंकि 74 वर्षो के बाद यह खिताब जीतने का उसे मौका मिला था लेकिन मरे उनके सपने को साकार करने में नाकाम रहे। फेडरर ने फाइनल मुकाबले में मरे को 4-6, 7-5, 6-3, 6-4 से हराया। ग्रास कोर्ट के 'बादशाह' कहे जाने वाले फेडरर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर फाइनल में पहुंचे थे। वहीं एंडी मरे ने सेमीफाइनल में फ्रांस के जो विलफ्रेड सोंगा को मात दी थी।

पहला सेट हारने के बाद लगातार तीन सेट जीतने वाले फेडरर ने इस खिताब के साथ विलियम रेनशॉ और पीट सैम्प्रास के सात विम्बलडन खिताब की बराबरी कर ली। वहीं एंडी मरे अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के करीब पहुंचकर इसे जीतने से चूक गए।

फेडरर यहां इससे पहले वर्ष 2009 में चैम्पियन बने थे। उन्होंने वर्ष 2003 में पहली बार इस चैम्पियनशिप पर कब्जा किया था। इसके पहले फेडरर 2004, 2005, 2006 और 2007 में चैम्पियन रहे हैं।

इस जीत के साथ फेडरर के नाम कुल 17 ग्रैंड स्लैम खिताब हो गए हैं। इसके अलावा उन्होंने विश्व वरीयता एकल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापसी भी की।

दूसरी ओर, फ्रेड पेरी ने ब्रिटेन की ओर से अंतिम बार वर्ष 1936 में इस चैम्पियनशिप का एकल खिताब अपने नाम किया था। मरे के पास इस चैम्पियनशिप को जीतने का सुनहरा मौका था लेकिन वह लाख कोशिशों के बाद भी फेडरर के तिलिस्म को नहीं तोड़ पाए।

मरे अब तक जितने भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं उन्हें वहां हार का सामना करना पड़ा है। विश्व की चौथी वरीयता प्राप्त मरे वर्ष 2008 में पहली बार अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। यहां उन्हें फेडरर के हाथों ही शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

वर्ष 2010 और 2011 में आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले मरे को क्रमश: फेडरर और जोकोविक ने हराया था।

एंडी मरे स्कॉटिश मूल के हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा था कि रविवार को उनके कार्यालय पर ब्रितानी ध्वज के अलावा स्कॉटिश झंडा भी फहराया जाएगा।

मरे और फेडरर ने आपस में अबतक 16 मैच खेले हैं जिनमें आठ मरे ने और आठ फेडरर ने जीते हैं। लेकिन साल 2008 के अमेरिकी ओपन के फाइनल और साल 2010 के ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जीत फेडरर की ही हुई थी।

 

More from: samanya
31705

ज्योतिष लेख