Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आखिर क्यों बॉलीवुड में लोकप्रिय हो रहा है लावणी ?

why lavni dance popular in bollywood


25 जुलाई 2012

मुंबई। मुंबइया फिल्मों की अभिनेत्रियों का दिल इन दिनों लावणी पर आया हुआ है। लावणी यानी महाराष्ट्र का लोक नृत्य। लेकिन, मसाला फिल्मों ने रुपहले पर्दे पर लावणी को भी मनमोहक बना दिया है और इस लोकनृत्य पर ठुमके लगाने के लिए सभी अभिनेत्रियां बेकरार हैं।

लावणी पर थिरकने के लिए बेकरार अभिनेत्रियों की लिस्ट में रोजाना एक नया नाम जुड़ रहा है। कैटरीना कैफ के ‘चिकनी चमेली’ और विद्या बालन के ‘माला जाउ दे’ के बाद अब रानी मुखर्जी भी ‘लावणी’ पर ठुमके लगाएंगी।

अपनी आने वाली फिल्म ‘अइया’ में रानी कुल तीन आइटम नंबर्स कर रही हैं। इन्हीं में से एक ‘लावणी’ भी है। इस फिल्म में रानी एक मराठी लडकी का किरदार निभा रही हैं।

बालीवुड में लावणी नृत्य पर कई हिट डांस नंबर किए जा चुके हैं. इनमें ‘इंकार’ फिल्म में हेलन का ‘मुंगला’ खासा चर्चित रहा। इसके अलावा फिल्म ‘सैलाब’ में ‘हमको आजकल है’ और फिल्म ‘अंजाम’ में ‘मैं कोल्हापुर से आई हूं’ ने भी लावणी को बडे पर्दे पर खूबसूरती से उकेरा था।

हालांकि इसके बाद बालीवुड से लावणी कुछ गायब सा हो गया लेकिन करण जौहर की हालिया फिल्म ‘अग्निपथ’ में कैटरीना के ‘चिकनी चमेली’ के जरिए इसकी वापसी हुई। इस वापसी के साथ ही दर्शकों को मराठी ठुमकों की झलक दिखाने के लिए आजकल हर अभिनेत्री में ‘लावणी’ पर परफॉर्म करने की ख्वाहिश जाग उठी है।

इसके अलावा पंजाबी भांगडा या पश्चिमी शैली के नृत्य लगातार फिल्मों में दिखायी देते रहे हैं, जबकि उत्तेजक होने के साथ लावणी में पारंपरिक किस्म होने का भान रहता है। यानी निर्माताओं के लिए हींग लगे न फिटकरी सरीखा मामला है लावणी को फिल्म में रखना।

More from: samanya
32022

ज्योतिष लेख