Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

वृश्चिक राशि, राशिफल 2011

vrishchik rashiphal 2011, scorpion predictions 2011
वृश्चिक राशि
 
वृश्चिक राशि के जातक सभी राशियों में सबसे ज्‍यादा भावुक, गहरे और शक्तिशाली होते हैं। जब वे ऊपर से शांत नजर आ रहे हों, उस समय भी उनके भीतर भावनाओं का एक ज्‍वार उमड़ता रहता है। वे एक ज्‍वालामुखी या ऊपर से शांत नजर आ रहे समुद्र की तरह होते हैं, लेकिन जो कभी भी फट सकता है। सामाजिक दायरों में वे खुश रहते हैं और विचारशील बातों में काफी दिलचस्‍पी भी लेते हैं। ये काफी सम्‍मानपूर्वक तरीके से व्‍यवहार करते हैं और ज्‍यादा जल्‍दी किसी से खुलते नहीं हैं। लेकिन, व्‍यवहार में ये भद्र और शालीन रवैया अपनाते हैं। हालांकि, कई बार वे बिना सोचे-समझे बोल देते हैं, जो दूसरों के दिल को दुखा सकता है। लेकिन, इनके मन में किसी तरह का मैल नहीं होता।

साल 2011 में आप स्‍वयं को काफी बंधा हआ महसूस करेंगे। परिस्थितियों के पार पाने के लिये ध्‍यान से सोच समझकर काम करने की जरूरत है। एक दम से कोई फैसला लेने से बचें। याद रखें कि संयम जीवन में सफलता पाने की एक अहम सीढ़ी है।


नौकरी, करियर और व्‍यापार

ऐसी संभावना है कि साल के पहले हिस्‍से में आप रूटीन काम ही करते रहेंगे। व्‍यापारी वर्ग के लोग चीजों को पुर्नगठित करने का प्रयास करेंगे और यह प्रक्रिया साल के अंत तक चलती रहेगी। इस साल सितारे इशारा कर रहे हैं कि इस साल आप अपने पुराने ऑफिस को बड़ा करेंगे या फिर एक नया ऑफिस भी खरीद सकते हैं। विदेशों या अन्‍य शहरों में रहने वाले सहयोगियों के साथ रिश्‍तों को लेकर एक बार फिर से विचार करने की जरूरत पड़ सकती है। साल के पहले हिस्‍से में रिश्‍तों को लेकर खास सावधानी बरते जाने की जरूरत है। इस दौरान उनसे व्‍यर्थ का वाद-विवाद करने से बचें। कानूनी पचड़े आपको परेशान कर सकते हैं। साल के दूसरे हिस्‍से में हालात और ज्‍़यादा खराब हो सकते हैं। परिस्थितियां काबू से बाहर हो सकती हैं और नतीजतन आप अपने व्‍यवसायिक पार्टनर से अलग भी हो सकते हैं। तो, नतीजतन आप साल 2011 में नये विचार, नयी योजनायें और नये लोग आपका इंतजार कर रहे हैं।

पैसा और वाणिज्‍य

व्‍यवसायिक दिक्‍कतों के बावजूद आर्थिक हालात स्थिर बने रहेंगे। आपको अपने रिश्‍तेदारों, दोस्‍तों या परिवारवालों से आर्थिक सहायता मिल सकती है। सितारे बताते हैं कि इस साल रिएल एस्‍टेट के बिजनेस में आपको काफी फायदा हो सकता है।
 
प्‍यार और परिवार

प्‍यार की गाड़ी अटक-अटक कर चलेगी। खा़सकर वे जोड़े जिनके जीवन में बीते दो-तीन सालों से परेशानी चल रही है, उन्‍हें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। सितारों की चाल के अनुसार इस साल मनमुटाव और ज्‍़यादा बढ़ेगा और आप एक दूसरे से अलग भी हो सकते हैं। साल का दूसरा हिस्‍सा आपके लिये ज्‍यादा बुरा साबित हो सकता है, क्‍योंकि उस समय ना तो आप और न ही आपका साथी किसी तरह के समझौते को राजी होगा। इसके साथ ही आपकी अपने नाते-रिश्‍तेदारों के साथ भी किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, विशेषकर जनवरी से लेकर मार्च के अंत व अप्रैल तक परेशानी हो सकती है। कुछ छिपे हुये राज़ बाहर आ सकते हैं,‍ जिसके चलते आपकी छवि को भारी नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही आपको किसी से भी सहानुभूति भी नहीं मिलेगी। तो, लिहाजा आपको ध्‍यान रखने व संयमी तथा समझदार बनने की जरूरत है।

वहीं खुशहाल परिवारों के लिये सभी सितारे आपको नया घर खरीदने, रिएल एस्‍टेट में निवेश करने अथवा पुराने घर की मरम्‍मत कराने का योग बता रहे हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य

साल 2011 में आपका ऊर्जा स्‍तर बहुत ऊंचा नहीं रहेगा। नतीजतन, आप काफी शिथिलता और थकान महसूस करेंगे। आपका आत्‍मविश्वास काफी कम रहेगा। आपको यह समझने की जरूरत है कि हर परेशानी का कोई मकसद होता है और वह आपको भविष्‍य के लिये एक बेहतर इंसान तैयार बनाती है। याद रखिये कि कोई भी परेशानी हमेशा नहीं रहती। वे लोग जो कार चलाते हैं उन्‍हें खास ख्‍याल रखने की जरूरत है। जनवरी, मार्च का अंत और अप्रैल का समय आपके लिये सबसे ज्‍यादा परेशानी पहुंचाने वाला हो सकता है।

शुभ अंक : 3, 9 और 4

शुभ रंग: पीला, लाल और नारंगी

शुभ दिन : मंगलवार और गुरुवार

More from: Jyotish
17383

ज्योतिष लेख