Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

उमर का वादा, खाक हुई दरगाह फिर से बनेगी

umar promise reform burn dargah


27 जून 2012

श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और वादा किया कि खाक हुई 17वीं सदी की पीर दस्तगीर दरगाह का वैभव मूल रूप में लौटाया जाएगा और इसके लिए यथासंभव विशेषज्ञों को पुनरुद्धार कार्य में लगाया जाएगा।

कुछ युवाओं द्वारा किए गए पथराव जैसी छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शहर में मंगलवार का दिन शांतिपूर्ण गुजरा। शहर के छह थाना क्षेत्रों में प्रदर्शनों पर कड़ा प्रतिबंध लगाया गया।

ब्रिटेन दौरे पर गए मुख्यमंत्री अब्दुल्ला अपने कार्यक्रमों में कटौती कर मंगलवार को श्रीनगर पहुंचे और सीधे पुराना शहर के खानयार इलाके में पहुंचे, जहां सोमवार को आग लगने से पीर दस्तगीर की दरगाह खाक हो गई थी। उन्होंने स्वयं मौका मुआयना और क्षति का आकलन किया।

मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति व पूर्वस्थिति बनाए रखने तथा ऊंचे दर्जे की सहनशीलता प्रदर्शित करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि दरगाह में आग लगने की घटना से समूचा राज्य दुखी और गमगीन है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे फूट डालने वाली उन ताकतों से सावधान रहें जिनका एकमात्र मकसद शांति और सौहार्द भंग करना है।

उल्लेखनीय है कि शेख अब्दुल कादिर जीलानी, जिन्हें लोग पीर दस्तगीर के नाम से जानते हैं और मुस्लिम व हिंदू दोनों के लिए समादृत थे, उनकी दरगाह में सोमवार सुबह लगभग 6.30 बजे आग लग गई थी।


 

More from: samanya
31474

ज्योतिष लेख