Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

तुला राशि, राशिफल 2011

libra predictions 2011, libra rashiphal 2011

सभी राशियों में तुला एकमात्र अचेतन वस्‍तु है, अन्‍य सभी राशियां या तो मानव जाति सें संबंधित हैं या फिर किसी जानवर से। कई नये ज्‍योतिषी इसे सबसे श्रेष्‍य राशि भी मानते हैं क्‍योंकि यह  साल के शीर्षबिंदु को भी दर्शाता है। साल का शीर्षबिंदु वही होता है जब मेहनत की लहलहाती फसल को काटा जाता है। इस समय वातावरण में मधुरता होती है और मानवजाति अपने अथाह कठिन परिश्रम का आनंद लेती है। तुला राशि के जातक भी इसी तरह होते हैं। वे सभी राशियों के जातकों की अपेक्षा सबसे ज्‍यादा सभ्‍य माने जाते हैं। आमतौर पर ये बहुत सुंदर भी होते हैं। इसमें लालित्‍य होता है। इनकी पसंद अच्‍छी होती है, स्‍वभाव से ये दयालु होते हैं। ये खूबसूरती के प्रशंसक होते हैं। 

साल 2011 में आपको एक और कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है। आपके पास ऐसा करने के लिये सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं, जरूरत है उनको सही तरीके से इस्‍तेमाल करने की। गुरू के कारण साल के दूसरे हिस्‍से में आपको कामयाबी मिल सकती है। तो, अपने अधिकारों के लिये खड़े हो जाइये और  मेहनत के लिये कमर कस लीजिये।   


जॉब, करियर और व्‍यापार

यह साल आपके व्‍यवसायिक जीवन में काफी मजेदार अनुभव लेकर आने वाला है। व्‍यापारी वर्ग नये काम शुरू करेंगे। नये लोगों से भेंट लाभकारी होगी। दूसरे शहरों में बसे सहयोगियों से बातचीत लाभकारी साबित होगी। व्‍यापारिक यात्रायें लाभकारी होंगी। आप में से कुछ लोग नयी व्‍यापारिक संपत्ति खरीदने का विचार बना सकते हैं और आप ऐसा साल 2011 के अंत तक कर सकेंगे। आपके लिये साल के सबसे कामयाब महीनों में जनवरी फरवरी, जून हैं। इसके साथ ही अगस्‍त और अक्‍टूबर महीने का दूसरा हिस्‍सा भी आपके लिये काफी फायदा पहुंचाने वाला होगा। व्‍यापारिक साझेदार के साथ अनुबंधों को लेकर विरोध का सामना करना पड़ सकता है। इसका असर आपके व्‍यापार पर भी पड़ने की संभावना है।

साल के पहले हिस्‍से में शुरू हुये टकराव काफी व्‍यापारिक गतिरोध पैदा करेंगे। नवंबर में हालात सबसे ज्‍़यादा खराब हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने पार्टनर से साल की आखिरी तिमाही में अलग होने का फैसला कर लें। इसके साथ ही आपको दोस्‍तों और शुभचिंतकों की ओर से भी निराशा का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा आदमी कंपनी में हो रहे भारी बदलावों को देखते हुये अन्‍य विकल्‍पों को तलाशना शुरू कर देगा। बॉस के साथ अनबन या अन्‍य परेशानियां आपको नयी नौकरी तलाशने पर मजबूर कर सकती हैं। इन हालातों में घबरायें नहीं। सितारे बताते हैं कि नये काम के लिये यह साल बिल्‍कुल उपयुक्‍त है। आप अपनी नयी नौकरी को पिछली से ज्‍़यादा इन्‍जॉय करेंगे। रचनात्‍मक कार्यों में लगे लोगों के लिये यह साल खासतौर पर काफी अच्‍छी खबरें लेकर आये। याद रखिये किस्‍मत आपके साथ है और आपको कामयाबी जरूर मिलेगी। 

पैसा और वाणिज्‍य

व्‍यवसायिक स्‍तर पर कामयाबी मिलने के बावजूद आपको कुछ आर्थिक परेशानियां हो सकती हैं। खासकर साल के दूसरे हिस्‍से में जब आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव हो रहा होगा। ऐसा आपके पार्टनर के साथ चल रही परेशानियों और व्‍यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने के चलते भी हो सकता है। बैंक कर्मचारियों और वाणिज्‍य के क्षेत्र से जुड़े अन्‍य लोगों को भी इस साल अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं बच्‍चे आपसे अधिक धन की मांग कर सकते हैं, जिसके चलते आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

प्‍यार और परिवार

प्‍यार और निजी जीवन में आप कठिन परिस्थितियों से जूझ रहे हैं। साल के दूसरे हिस्‍से में गुरु की दशा आपको और अधिक बहादुर, दृढ़ और स्‍वतंत्र बनायेगी। जिसका असर साथी के साथ आपके बर्ताव पर भी नजर आयेगा। मार्च और अप्रैल के अंत का समय आपके लिये सबसे ज्‍यादा मुश्किल होगा। प्‍यार आपको जीवन की इन सब कठिनाईयों से उबार लेगा, लेकिन कहीं अगर ऐसा न हो पाये तो घबरायें नहीं क्‍योंकि इस साल में आपको अपना मनपसंद साथी जरूर मिल जायेगा। विवाहेत्तर संबंधों के चलते आपके मौजूदा रिश्‍ते में परेशानी हो सकती है। साल के दूसरे हिस्‍से वे तलाकशुदा जोड़ों को संपत्ति और बच्‍चों के विवाद को लेकर कोर्ट कचहरी में जाना पड़ सकता है। हालांकि, जून, जुलाई और अगस्‍त का दूसरा हिस्‍सा आपके लिये रोमांटिक मौके लेकर आयेगा। यह सब आपके जीवन में सकारात्‍मक बदलाव लाने का काम करेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य
साल के पहले हिस्‍से में तुला राशि वालों की ऊर्जा का स्‍तर बेहद ऊंचा रहेगा। सेहत ठीक रहेगी। हालांकि, साल के दूसरे हिस्‍से में पहले से चली  आ रहीं कुछ छोटी-मोटी बीमारियां अपना असर दिखा सकती हैं, लेकिन वे बिना किसी परेशानी के अपने आप ही ठीक भी हो जायेंगी। इस बीच कुछ नयी बीमारियां भी सिर उठा सकती हैं, सावधान रहें।

शुभ अंक : 2, 7, 1

शुभ रंग : नारंगी और सफेद

शुभ दिन : रविवार और सोमवार

शुभ रतन : हीरा 

More from: Jyotish
17377

ज्योतिष लेख