Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

टोयोटा का उत्पादन घटने से नम्बर 1 बन सकती है जीएम

toyota-production-decreased-gm-may-be-noumber-one-04201123

23 अप्रैल 2011

न्यूयार्क। टोयोटा मोटर कार्पोरेशन ने शुक्रवार को कहा कि जापान में 11 मार्च को आए भूकम्प और सुनामी के कारण उपकरणों की कमी होने से वाहनों का उत्पादन दिसम्बर तक ही सामान्य स्तर पर पहुंच सकेगा।

टोयोटा की इस घोषणा के बाद बाजार के जानकारों का कहना है कि उत्तर अमेरिकी बाजार में टोयोटा को काफी नुकसान होगा जहां इस साल की पहली तिमाही में वाहनों की बिक्री पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 17 प्रतिशत बढ़ी थी।

जानकारों का कहना है कि यदि कारों की बिक्री में वृद्धि जारी रहती है और टोयोटा अपना सामान्य उत्पादन स्तर कायम नहीं कर पाती है तो टोयोटा को पीछे छोड़कर जनरल मोटर्स दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कम्पनी बन सकती है। टोयोटा ने वर्ष 2007 में जनरल मोटर्स को पीछे छोड़कर यह स्थान हासिल किया था।

दुनियाभर में मौजूद अपने उपभोक्ताओं से आपूर्ति में बाधाओं के लिए खेद जताते हुए टोयोटा के अध्यक्ष अकियो टोयोदा ने जापान में शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जिन उपभोक्ताओं ने हमारे द्वारा बनाए गए वाहन खरीदने का निर्णय लिया है, उनसे मैं आपूर्ति में देरी के लिए क्षमा मांगता हूं।"

कम्पनी ने अपने बयान में कहा, "जापान में उत्पादन में वृद्धि जुलाई में शुरू होगी और उत्तरी अमेरिका में यह वृद्धि अगस्त तक शुरू होगी, नवम्बर या दिसम्बर तक सभी मॉडलों का उत्पादन सामान्य स्तर तक पहुंचेगा।"

टोयोटा ने कहा कि जापान में स्थित कम्पनी के संयंत्रों में फिलहाल केवल 50 प्रतिशत उत्पादन हो रहा है जबकि उत्तर अमेरिका में संयंत्रों की क्षमता का केवल 30 प्रतिशत उत्पादन किया जा रहा है।

कम्पनी ने कहा कि इलेक्ट्रानिक, रबर और पेंट सम्बंधी करीब 150 उपकरणों की कमी के कारण वाहनों का उत्पादन प्रभावित हुआ है। कम्पनी ने कहा कि वह अन्य आपूर्तिकर्ताओं के वैकल्पिक उपकरणों के उपयोग पर विचार कर रही है।

टोयोटा उत्तर अमेरिका में निर्मित किए जाने वाले 12 टोयोटा और लेक्सस मॉडलों के उपकरणों और अन्य सामग्रियों की आपूर्ति 500 स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के जरिए करती है लेकिन यह महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति के लिए जापान से आयात पर निर्भर है।

टोयोटा के अध्यक्ष ने कहा, "हमारी कम्पनी इस समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हम जल्द से जल्द उत्पादन में वृद्धि कर सकें।"

 

More from: samanya
20227

ज्योतिष लेख