Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अभिनेत्रियों के नाम रहा बॉलीवुड का यह साल

this year is named for bollywood actress


 21 दिसम्बर 2012

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेताओं के दबदबे के लिए जाना जाता है, लेकिन वर्ष 2012 अभिनेत्रियों के नाम रहा। विद्या बालन, श्रीदेवी, करीना कपूर इस परिवर्तन के चैम्पियन रहे। उन्होंने अपने दम पर फिल्में कामयाब कर दिखाई। उन्होंने साबित कर दिया कि वे सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया नहीं हैं।


विद्या बालन की 'कहानी' इस साल की पहली महिला केंद्रित फिल्म रही, जो वर्ष 2011 में अपनी हिट फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' से पहले ही पुरुषों के गढ़ में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी थीं।


सिर्फ आठ करोड़ रुपये में बनी संजय घोष की फिल्म 'कहानी' सात माह की गर्भवती महिला विद्या बागची पर केंद्रित थी। रहस्य एवं रोमांच से भरी फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और इसने बॉक्स ऑफिस पर 59.26 करोड़ रुपये की कमाई की।


फिल्म की सफलता के बाद विद्या ने कहा था, "महिलाएं देशभर में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य भूमिका में आ रही हैं और सिनेमा इसी को प्रदर्शित करता है। मैं ऐसी फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हूं, जिसमें महिला को नए रूप में दर्शाया गया।"


'कहानी' के बाद आई कश्मिा कपूर की 'डेंजरस इश्क', जिसमें उन्होंने सुपर मॉडल की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत नहीं चल पाई, लेकिन इसमें करिश्मा के अभिनय के खूब तारीफ हुई।


बिपाशा बसु अभिनीत 'राज 3' ने भी 70 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके बाद आई करीना कपूर अभिनीत 'हिरोइन' ने भी लोगों की खूब सराहना हासिल की। 32 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 44.25 करोड़ रुपये की कमाई की।


फिल्म 'इंगलिश-विंगलिश' से 15 साल बाद बड़े पर्दे पर श्रीदेवी की वापसी भी धमाकेदार रही। गौरी शिंदे निर्देशित इस फिल्म में एक आम गृहिणी की कहानी थी, जो अंग्रेजी नहीं बोल पाने के कारण बच्चों व पति के बीच हंसी का पात्र बनती है, पर बाद में मजबूत इच्छाशक्ति से अपनी इस कमजोरी से पार पाती है। करीब 15 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 10 दिन के भीतर दुनियाभर में 45.78 करोड़ रुपये की कमाई की।


फिल्मी व्यापार विशेषज्ञ तरन आदर्श ने परिवर्तन का स्वागत करते हुए कहा, "विद्या, करीना और श्रीदेवी को खेल बदलने का श्रेय जाता है। उनकी फिल्मों ने न केवल घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की, बल्कि विदेशों में भी खूब पैसे कमाए।"

 

More from: samanya
34143

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।