Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

'टीम इंडिया की बादशाहत' अंक शास्त्र के आइने में

numerology of indian cricket team

विश्व आर निगम

भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे इन दिनों गर्दिश में हैं। टीम इंग्लैण्ड के विरुद्ध खेली जा रही टेस्ट सिरीज़ में पहले ही दो मैंच गंवा चुकी है, पर क्या टीम इंडिया अब वन- डे में अपनी बादशाहत कायम रख पायेगी, यह एक बड़ा सवाल है। 10 अगस्त से तीसरा टेस्ट मैंच शुरू हो रहा है और 3 सितम्बर से वन-डे सिरीज़ का बिगुल बज जाएगा।  लेकिन लगातार हार के बाद टीम का मनोबल काफी टूटा हुआ है। इसके अलावा टीम के कई स्टार खिलाड़ी चोट से जूझ रहे है। ऐसे में क्या टीम इंडिया का बाकि के टेस्ट मैंच और वन- डे में प्रदर्शन बेहतर होगा?  इस सवाल का जवाब अंकशास्त्र के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं।

पहले टीम इंडिया के खिलाडियों के अंकों का विश्लेषण करते  हैं और जानने का प्रयत्न करते है कि कौन सा खिलाड़ी इस सिरीज़ में टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा ?

वीरेंदर सहवाग- इंडिया के लिए सहवाग की वापसी अच्छा संकेत है। सहवाग की कमी टीम को टेस्ट मैचों में काफी खली और टीम बुरी तरह इंग्लैंड के आगे पस्त दिखी। सहवाग की जन्म तिथि 20 मार्च 1978 है और वो 34वें वर्ष में है। इस प्रकार उनके लिए प्रदर्शन के लिहाज़ से यह समय अच्छा रहने वाला है और वो टीम की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

सचिन तेंदुलकर-  सचिन हमेशा की तरह इस बार भी टीम की सबसे बड़ी उम्मीद होगें। सचिन की जन्म तिथि है 24 अप्रैल 1973 और वो 39वे वर्ष में है जो कि अच्छा वर्ष है। इस प्रकार सचिन अपनी उपलब्धियों को और आगे बढाने में और टीम को सहारा देने में सफल रहेंगे।

विराट कोहली- टीम के वन डे स्पेशलिस्ट विराट कोहली पर भी युवराज कि अनुपस्थिति में काफी दारोमदार होगा। विराट की जन्म तिथि  5 अक्टूबर 1988 है और वे इस समय 23 वें वर्ष में है, जो कि उनका महत्वपूर्ण वर्ष है। इस लिहाज़ से विराट टीम कि उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरेंगे और अपने योगदान देने में सफल रहेंगे।

महेंद्र सिंह धोनी- धोनी की जन्म तिथि 7 जुलाई 1981 है और वो 31वें  वर्ष में चल रहे है। उनका यह समय प्रदर्शन के औसत ही है और वो ख़ास व्यक्तिगत प्रदर्शन करने में सफल होते नही दिखते।

अब बात करते है गेंदबाजों की। इस सिरीज़ में मुनाफ पटेल और प्रवीण कुमार अच्छा प्रदर्शन कर सकते है। मुनाफ की जन्म तिथि- 12 जुलाई 1983 और प्रवीण की जन्म तिथि - 2 अक्टूबर 1986 है। इस प्रकार ये दोनों ही टीम को विकेटों के लिहाज़ से अपेक्षित सफलताएं दिलाने में कामयाब रहेंगे।

अब इंग्लैण्ड के खिलाडियों का विश्लेषण करते हैं-

जोनाथन ट्रोट- ट्रोट इंग्लैण्ड की बल्लेबाज़ी की रीढ़ है और इंग्लैण्ड के लिए उनका प्रदर्शन काफी महत्वपूर्ण रहेगा। ट्रोट की जन्म तिथि 22 अप्रैल 1981 है और यह वर्ष उनके लिए अच्छा रहने वाला है। इस प्रकार इस सिरीज़ में भी हम उन्हें इंग्लैण्ड के लिए बड़े स्कोर बनाते हुए देखेंगे।

इयान बेल - बेल का प्रदर्शन भारत के विरुद्ध हमेशा अच्छा ही रहा है और इस बार भी इंग्लैण्ड को उनसे यही उम्मीद होगी। बेल की जन्म तिथि 11 अप्रैल 1982 है और वह 30वें  वर्ष में चल रहे है। यह वर्ष उनके लिए औसत से अच्छा है। वे कुछ मैचों में भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने में सफल रहेंगे।

इंग्लैण्ड के लिए इस सीरिज़ में तुरूप का पत्ता टीम की गेंदबाजी साबित हो सकती है। उनके गेंदबाज़ अच्छे लय के साथ साथ अंक शास्त्र के अनुसार अपने अच्छे समय में भी चल रहे है। 

जेम्स एंडरसन - एंडरसन की जन्म तिथि 30 जुलाई 1982 है और एंडरसन ने अभी अभी अपने 30वें वर्ष में प्रवेश किया है जो कि उनके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। इस प्रकार एंडरसन इस सिरीज़ में भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी बन सकते है।

स्टुअर्ट ब्रॉड- एंडरसन के अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए भी समय अच्छा है और वो भी टीम को अच्छी सफलताएं दिलाने में सफल रहेंगे। उनकी जन्म तिथि 24 जून 1986 है और वो 26वें वर्ष में है जो कि उनके लिए अच्छा है।

वन डे सिरीज़ के मैच 3,6,9,11 और 16 सितम्बर को है। इन तिथियों के विश्लेषण और खिलाडियों के विश्लेषण के आधार पर यह कहा जा सकता है कि टीम इंडिया के लिए यह मुश्किल सीरिज़ है परन्तु वह अपनी बादशाहत बचने में सफल रहेगी। ख़ास कर जिन मैचों में भारत पहले बल्लेबाजी करेगा वो उसके लिए अच्छा रहेगा। इस प्रकार धोनी का टॉस जीतना भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

 

More from: Jyotish
23535

ज्योतिष लेख