Astrology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मधुमेह, दिल की बीमारियों से बचाती है चाय

tea prevents diabetes heart disease

18 फरवरी 2012

लंदन।  अक्सर हम में बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि एक दिन में कितने कप चाय का सेवन किया जाए। हालही में शोधकर्ताओं ने नए अध्ययन में दावा किया है कि रोजाना तीन कप चाय हमें दिल के दौरे और टाइप-2 मधुमेह जैसी बीमारियों से सुरक्षित रख सकती है। समाचार पत्र 'डेली मेल' के अनुसार एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से चाय पीना रक्त शर्करा और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर दिल की बीमारियों के जोखिम को घटाता है। यह बात दूध वाली और दूध रहित चाय दोनों पर लागू होती है।

विशेषज्ञों के अनुसार चाय के इतने बड़े पैमाने पर लाभ उसके फ्लेवोनोइड तत्च (हृदय रोगों से बचाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तत्व) की वजह से है।

चाय का एक प्याला आपको 150 से 200 एमजी फ्लेवोनोइड तत्व प्रदान करता है और यह हमारे आहार में एंटीऑक्सीडेंट्स का सर्वश्रेष्ठ स्त्रोत है।

विज्ञान पत्रिका 'न्यूट्रीशन बुलेटिन' के अनुसार एक दिन में दूध रहित चाय के तीन या उससे अधिक कप आपको दिल की बीमारियों से बचाते हैं, जबकि दो या उससे अधिक कप टाइप-2 मधुमेह से बचाते हैं।

अध्ययन के सह लेखक और 'टी एडवाइजरी पैनल' (टीएपी) के सदस्य पोषण विशेषज्ञ कैरी रूक्सटोन ने कहा, " इस लोकप्रिय पेय के जितने लाभ हमें मालूम हैं, वास्तव में चाय के उससे कहीं ज्यादा फायदे हैं।" बारह सप्ताहों तक चले इस अध्ययन में 87 प्रतिभागियों को शामिल किया गया।

इसके साथ ही शोध से पता चला कि रोजना तीन कप चाय पीने से प्रतिभागियों में हृदय सम्बंधी बीमारियों के जोखिम में सुधार आया।

चाय मे पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड तत्च सूजन को नियंत्रित करने और रक्त के अधिक थक्के जमने के जोखिम को कम करने जैसी बहुत सी चीजों में सहायक है।

More from: Astrology
29178

ज्योतिष लेख